बिज़नेस

LIC के आईपीओ में निवेश करने वाले मुनाफा ना होने के चलते हताश

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ (IPO) में निवेश करने वाले लोग मुनाफा ना होने के चलते हताश हैं। जिन लोगों ने एलआईसी आईपीओ के जरिए पहली बार शेयर बाजार में कदम रखा था, वे मार्केट के उतार-चढ़ाव से डरे हुए हैं। एलआईसी का शेयर (LIC Share Price) इस समय अपने 52 हफ्ते के न्यूनतम स्तर के करीब है। बीते हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यह शेयर बीएसई (BSE) पर 0.69 फीसदी या 5.60 रुपए की गिरावट के साथ 800.25 पर बंद हुआ था।

एलआईसी के शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 920 रुपए और न्यूनतम स्तर 800 रुपए है। एलआईसी का आईपीओ प्राइस 949 रुपए था। इस तरह इस शेयर में 16% की गिरावट आ चुकी है। कंपनी के बाजार पूंजीकरण की बात करें, तो यह गिरकर शुक्रवार को बीएसई पर 5,06,157 करोड़ रुपए रह गया था। एलआईसी आईपीओ प्राइस के अपर बैंड के अनुसार कंपनी का एम-कैप 6,00,242 करोड़ रुपए था।

जिन्होंने हाल के दिनों में Paytm, Zomato और Nykaa जैसी कंपनियों में बड़ा पैसा गंवाया है। सार्वजनिक रूप से लिस्टेड सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में एलआईसी की रैंकिंग 5वें स्थान से फिसलकर 7वें स्थान पर आ गई है। एलआईसी का एम-कैप अब हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईसीआईसीआई बैंक से नीचे है। एलआईसी का शेयर 17 मई को स्टॉक एक्सचेंजों पर 949 रुपए के इश्यू प्राइस के मुकाबले 8 फीसदी डिस्काउंट के साथ 867 रुपए पर लिस्ट हुआ था। तब से स्टॉक में लगभग 8% की गिरावट आई है, जबकि बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में मई के मध्य के निचले स्तर से रिकवरी देखी गई है।
(जी.एन.एस)

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button