खेल समाचार

उमरान मलिक और मोहसिन खान को मिल सकती है भारतीय टीम में जगह

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

मुंबई : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए जब रविवार को भारतीय टीम का चयन किया जाएगा तो उभरते हुए स्टार जैसे उमरान मलिक और मोहसिन खान को उनके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जा सकता है जबकि अनुभवी शिखर धवन और दिनेश कार्तिक के टी20 टीम में वापसी की संभावना है। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी आईपीएल में अच्छा करके अपनी फॉर्म और फिटनेस दिखाई है जिससे नौ जून से शुरू हो रही पांच मैचों की श्रृंखला के लिए उनका भी टीम में शामिल किया जाना तय है। वह पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद से भारत के लिये नहीं खेले हैं। पांड्या आखिरकार नियमित रूप से गेंदबाजी कर रहे हैं जो राष्ट्रीय टीम में उनकी वापसी की कोशिश के लिए अहम था।

दो महीने लंबे आईपीएल और टेस्ट टीम के 15 जून को रवानगी के कारण सभी प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों को घरेलू श्रृंखला के लिए आराम दिया जा सकता है जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। जून के अंत में आयरलैंड में होने वाले दो टी20 के लिये भी ऐसी ही टीम चुने जाने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो कप्तानी की जिम्मेदारी या तो धवन या हार्दिक के कंधों पर आ सकती है। धवन ने पिछले साल श्रीलंका में टीम की अगुआई की थी जबकि पंड्या ने गुजरात टाइटन्स के लिए पदार्पण सत्र में कप्तान के तौर प्रभावित किया है।

आईपीएल से भविष्य के स्टार खिलाड़ियों का मिलना जारी है और यह सत्र भी अलग नहीं रहा। उमरान ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अपनी रफ्तार से तो मोहसिन खान ने अपनी रफ्तार और सटीक गेंदबाजी से प्रभावित किया। जैसा कि लखनऊ सुपर जायंट्स के उनके कप्तान लोकेश राहुल ने कहा कि बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज की शीर्ष स्तर के क्रिकेट में हमेशा मांग रहेगी तो मोहसिन को रविवार को बड़ा ब्रेक मिल सकता है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में एक और अर्शदीप सिंह भी दौड़ में हैं जिन्होंने फिर से पंजाब किंग्स के लिये अच्छा प्रदर्शन किया। डेथ ओवरों में उनका इकोनोमी रेट सर्वश्रेष्ठ में से एक रहा और उन्होंने इच्छानुसार यार्कर फेंकने की भी क्षमता दिखायी जो टी20 प्रारूप के लिए बेहद अच्छी है।

बल्लेबाजी विभाग में तिलक वर्मा ने अपने पहले ही आईपीएल सत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिये उन पर भी विचार किया जा सकता है क्योंकि उनके मुंबई इंडियंस कप्तान रोहित शर्मा (जो भारतीय टीम के कप्तान भी हैं) ने इस बाएं हाथ के बल्लेबाज की काफी प्रशंसा की है। दीपक हुड्डा और वेंकटेश अय्यर को वेस्टइंडीज और श्रीलंका श्रृंखला में मध्यक्रम में आजमाया गया था और देखना होगा कि इनमें से कोई टीम में अपना स्थान बरकरार रखता है या फिर चयनकर्ता आईपीएल फॉर्म को तरजीह देंगे।

दिनेश कार्तिक ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए ‘फिनिशर’ की भूमिका के लिए मजबूत दावा पेश किया है और उनके भी भारतीय टीम में फिर से (कई बार) वापसी की उम्मीद है। राहुल तेवतिया को भी इस स्थान पर मौका दिया जा सकता है जिन्होंने गुजरात को इस सत्र में मुश्किल परिस्थितियों में जीत दिलायी। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की फॉर्म भी आकर्षण का केंद्र रही और संभवत: ‘कुलचा’ (चहल) के लिए वापसी का रास्ता बन सकता है। टी20 विश्व कप के लिए अभी यह शुरूआती दिन होंगे लेकिन टीम प्रबंधन को दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला से ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी टूर्नामेंट के लिए अपने कोर ग्रुप के खिलाड़ियों पर फैसला करने के लिए आइडिया मिल जाना चाहिए।
(जी.एन.एस)

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button