इंडिया न्यूज़उत्तर प्रदेशउत्तराखंड

यूपी और उत्तराखंड मिलकर लिख रहे हैं देश के विकास की नई गाथा

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

लखनऊ/चंपावत। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी और उत्तराखंड मिलकर देश के विकास की नई गाथा लिख रहे हैं। पूर्व की कांग्रेस सरकार विवाद की जननी थी। वह विकास की बजाय विवाद को बढ़ाती थी, यही वह विरासत में छोड़कर गयी थी। हम विवाद नहीं समाधान करते हैं। मुद्दों का समाधान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकारें मिलकर तरक्की के नए रास्ते बना रही हैं।

सीएम योगी शनिवार को उत्तराखंड के चंपावत में हो रहे विधानसभा उप चुनाव में वहां के मुख्यमंत्री और प्रत्याशी पुष्कर धामी के पक्ष में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को कांग्रेस ने आपस में लड़ाने का काम किया था। जबकि भाजपा के लिए देश के सभी राज्य सहोदर हैं। आपसी मुद्दों का समाधान कर हम देश की समग्र विकास यात्रा से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में हमने विवादों का समाधान कर दिया। उत्तराखंड के लिए अलकनंदा होटल बन गया। भागीरथी होटल के रूप में हमने नया होटल भी खोल दिया। सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकारों का एक ही ध्येय है, बिना भेदभाव सबका साथ-सबका विकास। उत्तराखंड के चुनाव में यहां की जनता ने फिर से दो तिहाई से सरकार बनवाकर इस ध्येय पर मुहर लगाया है।

अब विकास की नई और बड़ी तस्वीर का नाम है उत्तराखंड
सीएम योगी ने भाजपा शासन में उत्तराखंड में आए सकारात्मक बदलाव की चर्चा करते हुए कहा कि उत्तराखंड अब विकास की नई और बड़ी तस्वीर का नाम है। कहा कि मैंने इसी महीने तीन दिन उत्तराखंड में कई वर्षों बाद प्रवास किया। यह प्रवास बहुत रोचक था। मेरे बचपन में यहां सड़क, बिजली, पानी की कोई सुविधा नहीं थी। वर्षों बाद जब मैं अपने जन्मभूमि गया तो विकास की बड़ी तस्वीर देखने को मिली।

पर्यटन का नया हब बना उत्तराखंड
सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा केदारधाम को राष्ट्र को समर्पित किया। ये उत्तराखंड जब प्राकृतिक आपदा की चपेट में आ गया तो पीएम मोदी के नेतृत्व में केदारधाम को फिर से विराट स्वरूप दिया गया। उत्तराखंड पर्यटन का नया हब बन गया है। धार्मिक पर्यटन के साथ नैनीताल, रानीखेत जैसे क्षेत्र पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। पर्यटक यहां प्राकृतिक स्वरूप को निहारकर अभिभूत हो जाते हैं।

पीएम के नेतृत्व में हो रहा ऐतिहासिक विकास
सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश की भांति उत्तराखंड में ऐतिहासिक विकास हो रहा है। यहां विकास के नए-नए कार्य हो रहे हैं। रेल मार्ग, रोपवे का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि नेतृत्व जितना सशक्त होता है, विकास उतना तीव्र होता है। पीएम के मार्गदर्शन में इसे देखा जा सकता है। अयोध्या में भगवान राम का भव्य मन्दिर बनने की ओर अग्रसर है। इसी के साथ आपने काशी विश्वनाथ धाम के बारे में सुना होगा। आज वहां एक साथ एक लाख श्रद्घालुओं के एकत्र होकर अर्चना करने का अवसर प्राप्त हो रहा है।

मथुरा भी अब संवर रही है। यही काम उत्तराखंड में भी चारधाम के विकास की तस्वीर को बताती है। यह सब पीएम मोदी के मार्गदर्शन से संभव हो सका है।

विकास का नया मॉडल बनने को उत्तराखंड तैयार
सीएम योगी ने कहा कि मैं बाबा गोरखनाथ का अनुयायी हूं। यही आह्वान करूंगा कि उत्तराखंड को विकास की नई लड़ाई के लिए तैयार होना है। आपके मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की ऊर्जा के साथ जुड़कर आगे बढ़ना है। ऊर्जा के साथ ही विकास कर पाएंगे, युवाओं को रोजगार तभी मिल पायेगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में असीम संभावनाएं हैं। आपके पास सबकुछ है। मुख्यमंत्री के रूप में पुष्कर धामी जैसा नेतृत्वकर्ता है। उत्तराखंड विकास की नई सम्भावना लिए नया मॉडल बनने को तैयार है।

देवभूमि के लिए पीएम का कथन अक्षरशः सत्य
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड के लिए पीएम मोदी का कथन अक्षरशः सत्य है। उत्तराखंड के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा कहते हैं कि उत्तराखंड की जवानी और पानी देश-दुनिया में अपने पहचान को छोड़ जाता है। यहां की जवानी देश की सुरक्षा और पानी देश का पेट भरने का काम करता है।

सीएम का चुनाव चंपावत का सौभाग्य
देवभूमि उत्तराखंड को नमन करते हुए यूपी के सीएम योगी ने कहा कि ये चंपावत का सौभाग्य है कि यहां के लोग मुख्यमंत्री का चुनाव करने जा रहे हैं। कहा कि चंपावत का गठन 25 वर्ष पहले हुआ था। मां पूर्णागिरि के आशीर्वाद से यहां मुख्यमंत्री पुष्कर धामी यहां चुनाव लड़ने आये हैं। इसके लिए कैलाश गहतोड़ी भी बधाई व साधुवाद के हकदार हैं धन्यवाद पुष्कर धामी को यहां चुनाव लड़ने को आमंत्रित किया। अब चंपावत के पास भी दिखाने को बहुत कुछ होगा। यहां की जनता की अपने युवा व ऊर्जावान मुख्यमंत्री से जुड़कर आगे बढ़ना है। इस अवसर पर सीएम योगी ने चंपावत के पौराणिक महत्व को भी विस्तार से रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि चंपावत में ही भगवान का विष्णु अवतार हुआ था। इस भूमि पर गुरु नानक जी व स्वामी विवेकानंद की विशेष कृपा रही है। यहीं मां पूर्णागिरि, गोलज़्यू महराज का धाम है।

पुष्कर धामी की वृहद विजय पर किसी को संदेह नहीं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इसमें किसी को कहीं संदेह नहीं कि पुष्कर धामी वृहद विजय को प्राप्त करेंगे। पर, जब तक कार्य पूरा न हो तब तक विश्राम नहीं करना है। आप यहां मुख्यमंत्री चुनेंगे, मुख्यमंत्री चुनना विकास की संभावनाओं को पूरा कराने वाला होता है। जो लोग गोरखपुर गए होंगे वो इसे जान सकते हैं। योगी ने कहा कि पहली बार कुआं प्यासे के पास आया है। विकास के साथ जुड़ने का यही मौका है। पर्यटन की संभावनाओं के साथ यहां भारतीय जनता पार्टी की सरकार फिर से खड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि चंपावत अपने स्थापना के 25 वर्षों में पहली बार विधायक के साथ मुख्यमंत्री चुनने जा रहा है। आपकी संख्या आपके जोश से आपके संकल्प का पता चलता है। चंपावत को उत्तराखंड का नेतृत्व करने का अवसर मिलने जा रहा है। उन्होंने जनता से अपील करते हुए चुनाव के दिन पहले मतदान, फिर जलपान का मंत्र दिया। कहा कि इसी संकल्प के साथ 31 मई को प्रचंड बहुमत से विजय की प्राप्ति के संकल्प के साथ जाइये।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button