इंडिया न्यूज़मुख्य समाचार
Trending

Google AI Gemini: गूगल को नोटिस भेजने की तैयारी कर रही केंद्र सरकार, पीएम मोदी के सवाल पर यूजर को दिया आपत्तिजनक जवाब

जेमिनी Google DeepMind द्वारा विकसित किया गया है, ये एक एआई-संचालित चैटबॉट है जो पूछे जाने पर सवालों का जवाब दे सकता है

Google AI Gemini: केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े सवाल को लेकर गूगल को नोटिस भेजने की तैयारी कर रही है. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने गूगल के एआई प्लेटफॉर्म जेमिनी की प्रतिक्रिया को उल्लंघन करार दिया है। एक पत्रकार की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, आईटी मंत्री राजीव चंद्रेशखर ने आईटी नियम 3(1)(बी) का हवाला दिया और कहा कि जेमिनी कई आपराधिक संहिताओं का उल्लंघन करता है।

पीएम मोदी के सवाल पर एक यूजर को दिया आपत्तिजनक जवाब

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि Google का AI इस तरह की अवैध प्रतिक्रियाएं दे रहा है. अधिकारी ने बताया कि जेनेरिक एआई प्लेटफॉर्म ने पीएम मोदी के सवाल पर एक यूजर को आपत्तिजनक जवाब दिया था. आलोचना के बाद गूगल ने अपने जेमिनी एआई टूल से फोटो बनाने में हुई कुछ गलतियों के लिए माफी भी मांगी थी. उस एआई टूल ने नाज़ी-युग के जर्मन सैनिकों जैसे समूहों को रंगीन लोगों के रूप में दिखाया।

ट्विटर यूजर्स के मुताबिक…

ट्विटर यूजर्स के मुताबिक जब पीएम मोदी और फासीवाद से जुड़ा सवाल पूछा गया तो उन्होंने समस्याग्रस्त जवाब दिया. हालांकि, जब यही सवाल डोनाल्ड ट्रंप और वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से पूछा गया तो जेमिनी ने इसका जवाब देने से इनकार कर दिया.

ये एक एआई-संचालित चैटबॉट

जेमिनी Google DeepMind द्वारा विकसित किया गया है, ये एक एआई-संचालित चैटबॉट है जो पूछे जाने पर सवालों का जवाब दे सकता है। वह लिखित रूप में जानकारी प्रदर्शित कर सकता है। इसकी घोषणा 6 दिसंबर, 2023 को की गई थी। एलन मस्क द्वारा Google के AI इमेज जेनरेशन इंजन को नस्लवादी बताए जाने के कुछ घंटों बाद यह बात सामने आई है। एलन मस्क के ट्वीट पर मंत्री राजीव चंद्रेशखर ने भी प्रतिक्रिया दी.

 

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button