Trending

अंबिकापुर के निजी स्कूल में हीलियम गैस सिलेंडर फटा, 40 बच्चे घायल, 5 युवक गंभीर रूप से घायल

गुब्बारे में हवा भरने के लिए इस्तेमाल होने वाली हीलियम गैस से भरे सिलेंडर में विस्फोट की घटना अंबिकापुर शहर के एक निजी स्कूल परिसर में दोपहर 2 बजे से 2.30 बजे के बीच हुई.

अंबिकापुर: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर के एक निजी स्कूल स्वामी विवेकानंद विद्या निकेतन स्कूल के परिसर में दोपहर 2 बजे से 2.30 बजे के बीच हवा के गुब्बारे भरने के लिए उपयोग की जाने वाली हीलियम गैस से भरे सिलेंडर में विस्फोट की घटना हुई। घटना की जानकारी मिलते ही त्वरित कार्रवाई के तौर पर जिलाधिकारी कुंदन कुमार और पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा मौके पर पहुंचे. निजी संस्था हिंदू युवा मंच द्वारा प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से स्कूल परिसर में एयर बैलून लगाये जा रहे थे. इस दौरान आसपास के इलाकों में हवा के गुब्बारे और सिलेंडर फट गए |

करीब 40 बच्चे घायल, 5 संगठनों के युवा भी शामिल

सरगुजा कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में घटनास्थल को सील कर दिया गया और कलेक्टर एवं एसपी की निगरानी में बच्चों को तत्काल प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया. इसमें 28 बच्चों को जिला अस्पताल और 12 बच्चों को मासूम अस्पताल भेजा गया। सभी बच्चों को आवश्यक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराते हुए प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराया गया है। सभी बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है. एयर बैलून लगाने वाले हिंदू युवा मंच संगठन के पांच युवक मंच संगठन के पांच युवकों को भी घटना के दौरान चोटे आई हैं जिन्हें तत्काल इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती किया गया हैं, सभी की हालत सामान्य हैं. जिनमे आदर्श गुप्ता, संदीप अघरिया, संजीत सुतर, सोम गुप्ता और रामनिवास तिवारी शामिल हैं.

कलेक्टर-एसपी ने लिया जायजा

कलेक्टर और एसपी ने खुद घटना स्थल पर रुककर पूरी घटना का जायजा लिया और स्कूल प्रबंधन से जानकारी ली. साथ ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एसडीएम अंबिकापुर, थाना प्रभारी, तहसीलदार तथा राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों सहित जिला एवं पुलिस प्रशासन की टीम को तत्काल बच्चों की सुरक्षा एवं उपचार सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया। जिसके परिपालन में एसडीएम अंबिकापुर एवं सीएमएचओ डॉ. आरएन गुप्ता ने आपसी समन्वय से जिला अस्पताल में बच्चों को त्वरित प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराया।

प्रशासनिक अमला मौके पर मौजूद रहा

इसी तरह तहसीलदार एवं थाना प्रभारी अंबिकापुर द्वारा निजी अस्पताल मासूम में डॉक्टरों के सहयोग से बच्चों को आवश्यक उपचार दिया गया। कलेक्टर और एसपी खुद जिला अस्पताल और मासूम अस्पताल पहुंचे और बच्चों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की. घटना में जिला प्रशासन की टीम द्वारा बच्चों को तुरंत अस्पताल भेजा गया, किसी भी बच्चे को कोई गंभीर चोट नहीं आई है. सभी को निगरानी में रखा गया है और आवश्यक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

जांच टीम गठित प्रथम दृष्टया घटना में विवेकानन्द विद्या निकेतन स्कूल परिसर में सिलेंडर के माध्यम से हवा का गुब्बारा फुलाया जा रहा था। दोपहर के भोजन का समय होने के कारण बच्चे पास में ही खेल रहे थे। जब यह घटना घटी तो उक्त संगठन के लोगों के साथ-साथ बच्चे भी इसकी चपेट में आ गये. इस घटना के कारणों और नुकसान के कारणों की विस्तृत जांच की जा रही है. इसके लिए पुलिस ने आसपास के सीसीटीवी खंगालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. पुलिस टीम गठित कर जांच कर रही है. जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

कलेक्टर ने दी जानकारी

कलेक्टर कुंदन कुमार ने बताया कि दोपहर 2-2.30 बजे तेज आवाज सुनाई दी. बाद में पता चला कि सिलेंडर के जरिए एक बड़ा गुब्बारा फुलाया जा रहा था, जो फट गया. स्कूल परिसर में महंगाई कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा था. चूंकि स्कूल में लंच का समय 2 से 2.30 बजे तक है. इसलिए दोपहर के भोजन के समय बच्चे इधर-उधर घूम रहे थे। तब करीब 33 बच्चे उनके प्रभाव में आये. किसी को कोई गंभीर चोट नहीं आई है. 22 बच्चों को जिला अस्पताल भेजा गया, 11 मासूम बच्चों को तत्काल अस्पताल भेजा गया. मैं और एसपी साहब तत्काल मौके परलेकिन आ गया |

स्वास्थ्य टीम, एसडीएम, तहसीलदार मौके पर पहुंचे थे। हमने आस-पास के लोगों से पूछताछ की, वहां थोड़ी घबराहट की स्थिति थी। जिला अस्पताल में 22 बच्चे हैं, जिनमें से कुछ की गर्दन पर हल्की खरोंच है। किसी को कोई गंभीर चोट नहीं आई है. 11 मासूम बच्चे अस्पताल में हैं. उन्हें सामान्य चोटें आई हैं. उन्हें निगरानी में रखा गया है. तीन लोग जो सिलेंडर में काम कर रहे थे. उन्हें गंभीर चोटें आई हैं. वह अस्पताल में भर्ती हैं. इस मामले की जांच की जा रही है. विद्यालय के प्रधानाध्यापक से बात की गयी है. गार्ड से भी पूछताछ की गई है कि जो भी सिलेंडर है. उसको किसी संस्था में बिना परमिशन में किसी भी संस्था में, और इस संस्था में दिया गया. ये जांच का विषय है |

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button