Trending

फिल्म का उद्देश्य इस विचार को खारिज करना है कि हिंसा से प्रतिफल मिल सकता है

72 हुरैन' 7 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। क्या यह फिल्म वाकई उतनी ही विवादास्पद है जितनी लगती है? हमारी समीक्षा में जानें।

मनोरंजन : ज़िनिया बंद्योपाध्याय द्वारा: ’72 हुरैन’ सिनेमाघरों में रिलीज होने से पहले ही विवादों में घिर गई थी। यह फिल्म 2019 में तैयार हुई थी और निर्देशक संजय पूरन सिंह चौहान ने फिल्म के निर्देशन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता था। हालाँकि, तब इसे रिलीज़ नहीं किया गया था। आखिरकार, 2023 में फिल्म ने सिनेमाघरों में अपनी जगह बना ली है। किसी को आश्चर्य हो सकता है कि क्या दर्शकों की मानसिकता में बदलाव और कुछ सामग्री के लिए उनकी पसंद ने इसे अब रिलीज़ करने के निर्णय को प्रभावित किया है। इसके अलावा, फिल्म के शीर्षक को देखते हुए, कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता कि यह धार्मिक विषयों को छूती है। हालाँकि, क्या फिल्म को वास्तव में प्रचार का लेबल दिया जा सकता है? आइए इस समीक्षा में उस प्रश्न पर गहराई से विचार करें।

Pawan Malhotra and Aamir Bashir-starrer '72 Hoorain' releases on July 7.

फिल्म के ट्रेलर को सीबीएफसी से सर्टिफिकेट नहीं मिला, इसलिए हममें से ज्यादातर लोगों ने इसे नहीं देखा है। यह हमें फिल्म को साफ सुथरी नजर से देखने की अनुमति देता है, सिवाय इस तथ्य के कि शीर्षक ने विवाद पैदा किया है और धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। हालाँकि, फिल्म स्वयं इस प्रश्न पर प्रकाश डालती है कि क्या आतंकवाद का एक कृत्य वास्तव में स्वर्ग की ओर ले जा सकता है। फिल्म का सराहनीय पहलू यह है कि यह सीधे तौर पर इस धारणा को चुनौती नहीं देती है कि सर्वशक्तिमान की सेवा करने से 72 कुंवारियों को स्वर्गीय पुरस्कार मिलता है। इसके बजाय, यह सवाल उठाता है कि क्या कोई कार्य जो नुकसान पहुंचाता है या जिसे “आतंकवाद” के रूप में लेबल किया जा सकता है, उसे वास्तव में सर्वोच्च शक्ति की सेवा माना जा सकता है।

तो, ’72 हुरैन’ उस ब्रेनवॉश के बारे में है जो कुछ लोग अपने निजी लाभ के लिए करते हैं और इससे कैसे विनाश होता है और लोगों की जान चली जाती है। यह वास्तव में आतंकवाद की निंदा है। हालाँकि, इसमें कोई गलती न करें कि यह एक विशिष्ट समुदाय के ब्रेनवॉशर्स को यहाँ रखता है, और वे कैसे भोले-भाले दिमागों को कलंकित करते हैं। फिल्म में संतुलन का स्पर्श यह दर्शाता है कि आतंकवाद के पीड़ित धर्मों से परे हैं। तथ्य यह है कि यह पीड़ितों को अपराधियों के समान धर्म का दिखाता है, जिससे इसे प्रचार न बनने में मदद मिलती है। अन्यथा, फिल्म वास्तव में बहुत स्पष्ट है। हां, इस फिल्म को एक ट्रिगर चेतावनी के साथ आने की जरूरत है क्योंकि यह एक आतंकवादी हमले के बाद के सूक्ष्म विवरणों को दिखाती है, जिसे बहुत से लोग पचा नहीं पाएंगे। इसलिए यहां सलाह का एक शब्द यह है कि फिल्म देखते समय संभवतः जलपान को दूर रखें। यह फिल्म फोटो-संवेदनशील दर्शकों के लिए बिल्कुल भी अनुशंसित नहीं है।

निर्देशक संजय पूरन सिंह चौहान न केवल उस निराशा और स्थायी आघात को दर्शाते हैं जो किसी हमले से जीवित बचे लोगों पर हो सकता है, बल्कि वह अपने केंद्रीय पात्रों को ऐसी स्थितियों में डालकर प्रभाव को बढ़ाते हैं जो आपको हंसने पर भी मजबूर कर देंगे।

पवन मल्होत्रा ​​और आमिर बशीर दोनों का त्रुटिहीन अभिनय फिल्म को वास्तव में मदद करता है। जहां मल्होत्रा ​​ने एक ऐसे व्यक्ति का किरदार निभाया है, जिसका दिमाग इतना गहराई से खराब हो गया है कि वह आतंकवाद का रास्ता चुनता है और इसके लिए पुरस्कृत होने की उम्मीद करता है, वहीं बशीर अधिक भावुक और अधिक बुद्धिमान व्यक्ति का किरदार निभाता है, जिसने अपनी सारी इंद्रियां नहीं खोई हैं। वे स्क्रीन पर एक-दूसरे के पूरक हैं। भले ही फिल्म बहुत लंबी नहीं है, लेकिन यह थोड़ी लंबी है। इसे आसानी से एक लघु फिल्म में बदला जा सकता था।

कुल मिलाकर यह एक औसत फिल्म है जिसे आप देख भी सकते हैं और नहीं भी। छोटे बजट की फिल्मों की सफलता की कहानियों को ध्यान में रखते हुए, जिन्होंने जबरदस्त व्यवसाय किया है और हिंसा भड़क सकती है, इस पर मत जाइए कि अब फिल्म की पैकेजिंग और मार्केटिंग कैसे की जा रही है। यह उनमें से एक नहीं है |

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button