ऋषभ पंत सबसे तेज 2500 टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बने, धोनी को पीछे छोड़ा

बेंगलुरु
 ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में चल रहे पहले टेस्ट के वर्षा प्रभावित चौथे दिन शनिवार को रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया, वे सबसे तेज 2500 टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए।

पंत ने महज 62 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की, उन्होंने पूर्व कप्तान एमएस धोनी के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 69 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। भारतीय क्रिकेट के एक अन्य दिग्गज फारुख इंजीनियर ने इससे पहले 82 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था।

पंत की यह उल्लेखनीय उपलब्धि तब आई जब भारत ने जोरदार वापसी करते हुए बारिश के कारण लंच जल्दी होने के बावजूद 344/3 का स्कोर बनाया। भारत न्यूजीलैंड की पहली पारी के 356 रन की बढ़त से सिर्फ 12 रन पीछे है। पंत की 56 गेंदों पर 53 रनों की आक्रामक पारी ने भारत के पुनरुत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, साथ ही सरफराज खान ने अपना पहला टेस्ट शतक बनाया।

भारत ने चौथे दिन 231/3 से आगे खेलना शुरू किया और पंत और सरफराज को भारत को लक्ष्य के करीब ले जाने की जिम्मेदारी सौंपी गई। तीसरे दिन कीपिंग करते समय घुटने में चोट लगने के बावजूद, पंत ने असहजता के कोई लक्षण नहीं दिखाए और अपनी खास आक्रामक शैली के साथ कमान संभाली। सतर्क शुरुआत के बाद, उन्होंने जवाबी हमला किया, बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल की गेंदों पर लगातार दो छक्के लगाए और शानदार ड्राइव और स्वीप लगाए।

पंत ने ग्लेन फिलिप्स की गेंद पर शानदार कवर ड्राइव के साथ 55 गेंदों में अपना 12वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया, जिसमें उन्होंने अपने नियंत्रित आक्रामकता का परिचय दिया। सरफराज के साथ उनकी साझेदारी ने 22 ओवर में 113 रन बनाए और भारत को शुरुआती झटकों से उबारकर संभावित बढ़त की ओर अग्रसर किया।

अपने पांचवें टेस्ट में सरफराज ने शानदार शतक जड़कर सुर्खियां बटोरीं, लेकिन पारी को स्थिर करने में पंत का योगदान भी उतना ही महत्वपूर्ण रहा। 26 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज 2018 में अपने पदार्पण के बाद से ही भारत की टेस्ट लाइनअप का आधार बन गए हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में यादगार प्रदर्शन सहित विदेशी परिस्थितियों में कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं।

 

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button