Trending

आइसलैंड भूकंप: आइसलैंड में 24 घंटे में 2,200 भूकंप, क्षेत्र के लिए इसका क्या मतलब है?

आइसलैंडिक मौसम विज्ञान कार्यालय (आईएमओ) ने कहा कि माउंट फाग्राडल्सफजाल के नीचे शाम 4 बजे के आसपास झटके शुरू हुए।

आइसलैंड भूकंप: आइसलैंड में रेक्जेन्स प्रायद्वीप पर फाग्राडल्सफजाल के निकट एक ज्वालामुखी से दो दरारों से लावा बहता है।पिछले 24 घंटों में आइसलैंड की राजधानी रेक्जाविक के आसपास के क्षेत्र में लगभग 2,200 भूकंप दर्ज किए गए। देश के मौसम कार्यालय ने चेतावनी दी कि यह एक संकेत है कि ज्वालामुखी विस्फोट आसन्न हो सकता है।

आइसलैंड की मौसम एजेंसी ने क्या कहा?

आइसलैंडिक मौसम विज्ञान कार्यालय (आईएमओ) ने कहा कि माउंट फाग्राडल्सफजाल के नीचे शाम 4 बजे के आसपास झटके शुरू हुए। यह पर्वत एक ज्वालामुखीय प्रणाली के ऊपर स्थित है जहां पिछले दो वर्षों में रेक्जेन्स प्रायद्वीप-आइसलैंड के दक्षिण-पश्चिमी सिरे पर दो विस्फोट हुए हैं।

एजेंसी ने कहा, “लगभग 2,200 भूकंपों का पता लगाया गया है और सबसे बड़े भूकंप आइसलैंड के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में महसूस किए गए हैं।” इसमें कहा गया है कि अधिक भूकंपीय गतिविधि की संभावना है।

आइसलैंड भूकंप के बारे में हम क्या जानते हैं?

इनमें से सात भूकंपों की तीव्रता चार से अधिक थी- इन्हें हल्का भूकंप माना गया। भूकंपीय गतिविधि के परिणामस्वरूप विमानन चेतावनी को “हरे” से “नारंगी” कर दिया गया

आइसलैंड में भूकंप चिंताजनक क्यों?

आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा और सबसे सक्रिय ज्वालामुखी क्षेत्र है। उत्तरी अटलांटिक द्वीप मध्य-अटलांटिक रिज तक फैला हुआ है – जो यूरेशियन और उत्तरी अमेरिकी टेक्टोनिक प्लेटों को अलग करता है।

क्या आइसलैंड में पहले ऐसा हुआ है?

अप्रैल 2010 में, आईजफजल्लाजोकुल ज्वालामुखी के बड़े पैमाने पर विस्फोट के बाद, 100,000 उड़ानें रद्द कर दी गईं, जिससे 10 मिलियन से अधिक यात्री फंसे हुए थे – जो कि कोविड महामारी तक शांतिकाल में सबसे बड़ा हवाई यातायात व्यवधान था।2021 और 2022 दोनों में माउंट फाग्राडल्सफजाल के पास लावा निकला

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button