Trending

पूर्व सीएम रमन सिंह ने की वोटिंग की तारीख आगे बढ़ाने की मांग, कारण जानिए

रमन सिंह ने कहा कि छठ पर्व के चलते चुनाव आयोग को सेकंड फेज की तारीख को आगे बढ़ा देना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान के लिए आ सकें.

रायपुर : छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने वाले है.पहले चरण के 20 सीटों पर दिवाली के पहले 7 नवंबर को मतदान है. लेकिन दूसरा चरण 70 सीटों पर 17 नवंबर को होने वाले है. लेकिन इसके आस पास छत्तीसगढ़ में कई त्योहारों को मनाया जाएगा. इस लिए छत्तीसगढ़ में मतदान की तारीखों को आगे बढ़ाने की मांग उठ रही है.छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने भी चुनाव आयोग मतदान की तारीखों को आगे बढ़ाने की मांग की है।

चुनाव आयोग से मतदान तारीख बढ़ाने की मांग :

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने ट्वीट चुनाव आयोग मतदान की तारीख आगे बढ़ाने का मांग किया है. उन्होंने ट्वीटर पर लिखा है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण (17 नवंबर) के निकट छठ पूजा का पर्व आने से बड़ी संख्या में मतदाता इस निर्वाचन प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बन पाएंगे।

मैं चुनाव आयोग से आग्रह करता हूं कि दूसरे चरण के मतदान को आगे बढ़ाने की कृपा करें, जिससे अधिक से अधिक संख्या में मतदाता इस चुनाव से जुड़कर अपने मताधिकार का उपयोग कर पाएँ. हालाकि रमन सिंह की सीट राजनांदगांव में पहले पहले चरण में मतदान होने वाले है।

छत्तीसगढ़ में 4 त्योहारों के बीच होगा मतदान :

आपको बता दें कि अगले महीने नवंबर के दूसरे सप्ताह में कई हिंदू त्योहार है. 12 नवंबर को दिवाली,13 को गोवर्धन पूजा,15 को भाई दूज,19 को छठ पूजा होगी. यानी लगातार त्योहारों का दिनचर्या रहने वाला है. इसके चलते वोट प्रतिशत कम होने की संभावना जताई जा रही है. क्योंकि 17 नवंबर को 70 विधानसभा सीटों पर मतदान होना वाला है. जो प्रमुख त्योहारों के बीच में पड़ रहा है।

राजस्थान में शादियों के कारण बदला गया है मतदान की तारीख :

गौरतलब है कि इससे पहले चुनाव आयोग ने राजस्थान में मतदान की तारीख में बदलाव किया है.पहले 23 नवंबर को मतदान की तारीख तय की गई थी. लेकिन राज्य के अलग अलग संगठनों की तरफ की गई मांग के चलते मतदान तारीख में 2 दिन आगे बढ़ाकर 25 नवंबर किया गया. इसके पीछे वजह बताई गई कि 23 नवंबर को देव उठनी एकादशी है और ऐसे में बड़ी संख्या में शादियां होती है. तो मतदान प्रतिशत में प्रभाव पड़ सकता था।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button