Trending

अब बचे हैं सिर्फ इतने दिन...तो आप फ्री में आधार कार्ड अपडेट नहीं कर पाएंगे

अगर आपने आधार कार्ड को पिछले 10 साल से अपडेट नहीं किया है तो अब आपके पास Free में इसे अपडेट करने का आखिरी मौका है. इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अपडेट कर सकते हैं

दिल्ली : आधार कार्ड भारतीयों के लिए एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है, जिसके बिना कई सरकारी और प्राइवेट काम पूरा नहीं हो सकते हैं. वहीं अगर आधार कार्ड में कोई पुरानी जानकारी है और उसे अपडेट नहीं किया गया है, तो भी आपका काम अटक सकता है. इसके साथ ही आधार को नवीनतम जानकारी के साथ अपडेट नहीं करने पर धोखाधडी की भी आशंका बढ़ सकती है. इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए कहा था. UIDAI की ओर से आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की सुविधा दी जा रही है. अगर आपका भी 10 साल पुराना आधार है तो आपको ये काम तुरंत कर लेना चाहिए।

फ्री में आधार कब तक कर सकेंगे अपडेट?

केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था. अगर आप अपने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो ये काम UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर जाकर करना होगा. इसके लिए आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. फ्री में आधार कार्ड को अपडेट करने की डेडलाइन 14 दिसंबर तय की गई है।

कहां करना होगा आधार को अपडेट?

आधार को दो तरीको से अपडेट करा सकते हैं. इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका शामिल है. कई काम आप ऑनलाइन तरीके से पूरा नहीं कर सकते हैं, जिसके लिए आपको आधार सेंटर या CSC केंद्र जाना होगा. हालांकि आप चाहें तो ऑनलाइन अपॉवइंटमेंट बुक कर सकते हैं, जिससे आपको लंबी लाइन में इंतजार नहीं करना पड़ेगा. UIDAI  की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आधार कार्ड अपडेट के लिए अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं।

ये सभी चीजें फ्री में होगी अपडेट

UIDAI आधार में कुछ चीजों को अपडेट कराने के लिए चार्ज वसूल करता है. हालांकि 14 दिसंबर 2023 तक इन चीजों को अपडेट करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. आइए जानते हैं पहले किन चीजों को अपडेट करना पर कितना चार्ज लगता था।

  • 5 साल, 15 साल और 17 साल से ज्‍यादा के किसी भी व्‍यक्ति के आधार में बॉयोमैट्रिक अपडेट कराने पर 100 रुपये का चार्ज
  • डेमोग्राफिक डाटा के लिए 50 रुपये का चार्ज वसूला जाता है
  • बिना डेमोग्राफिक डाटा के बॉयोमेट्रिक अपडेट कराने पर 100 रुपये का चार्ज लगेगा
  • ऑनलाइन डेमोग्राफिक डाटा अपडेट करने पर 50 रुपये का चार्ज
  • आधार डाउनलोड और कलर प्रिंट पर 30 रुपये का चार्ज
  • पहचान और एड्रेस डाक्‍यूमेंट अपडेट करने पर 25 रुपये
  • पिन बेस्‍ड एड्रेस अपडेट करने पर 50 रुपये का चार्ज लगेगा

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button