बिज़नेसरायपुर
Trending

दिवाली पर कार या बाइक खरीदने वालों के लिए फाइनेंस कंपनियों का तोहफा, मिल रही है शानदार छूट

अगर आप अपना पसंदीदा दोपहिया या चारपहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं और उसे फाइनेंस कराने जा रहे हैं तो फाइनेंस कंपनियां आपके लिए बहुत अच्छे ऑफर लेकर आई हैं।

रायपुर: अगर आप अपना पसंदीदा दोपहिया या चारपहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं और उसे फाइनेंस कराने जा रहे हैं तो फाइनेंस कंपनियां आपके लिए बहुत अच्छे ऑफर लेकर आई हैं। इन ऑफर्स के तहत अब फाइनेंस उपभोक्ताओं को अपनी आरसी से हाइपोथीकेशन हटवाने के लिए बैंक, फाइनेंस कंपनी या आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उपभोक्ता घर बैठे ही हाइपोथिकेशन संबंधी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

बताया जा रहा है कि राज्य में लगभग 75 बैंकों,

वित्तीय संस्थानों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को उनकी हाइपोथेकेशन सेवाओं के लिए एकीकृत किया गया है। राडा सचिव कैलाश खेमानी ने कहा कि फाइनेंस कंपनियों के ये ऑफर उपभोक्ताओं को काफी पसंद आ रहे हैं, ये सभी ऑफर उनके फायदे के लिए ही हैं.

मान लीजिए आपने 5 लाख रुपये में एक वाहन खरीदा है और फाइनेंस राशि 4 लाख रुपये है।

आपने 4 लाख रुपये का यह फाइनेंस तीन साल के लिए लिया है. अभी तक फाइनेंस की वजह से आपके रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में हाइपोथिकेशन तभी लिखा जाता था और जब आपकी ईएमआई पूरी हो जाती थी, उस समय भी आपके रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में हाइपोथिकेशन लिखा जाता है। इसे हटाने के लिए आपको बैंकों और आरटीओ के चक्कर लगाने पड़ेंगे। अब फाइनेंस कंपनियों के ऑफर के तहत आरटीओ को उसका बकाया फाइनेंस कंपनी ही देगी।द्वारा ही आरटीओ को इसकी जानकारी देगी कि आपका लोन समाप्त हो चुका है और हाइपोथिकेशन हटा दिया जाए।

यह है हाइपोथीकेशन

जब आप फाइनेंस पर कोई वाहन खरीदते हैं तो आपके रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पर हाइपोथिकेशन दर्ज किया जाता है। आरसी में भी यह जानकारी उपलब्ध होने के कारण आपके लिए वाहन बेचना संभव नहीं है। इसलिए अगर आप गाड़ी बेचना चाहते हैं तो आपके लिए हाइपोथीकेशन हटाना जरूरी है.

कारों में 70 हजार तक की छूट,

दोपहिया वाहनों में सबसे कम डाउन पेमेंटइन दिनों कारों पर 70 हजार रुपये तक की छूट दी जा रही है। इसके साथ ही सबसे कम डाउन पेमेंट और सबसे कम ब्याज दरों पर दोपहिया वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उपभोक्ता इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं, जिसके चलते इस साल त्योहारी सीजन में ऑटोमोबाइल बिक्री की रफ्तार भी काफी बढ़ गई है.

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button