Trending

CG Budget Session 2024: विधानसभा में तृतीय अनुपूरक बजट पेश, किसानों को मिलेगी कृषक उन्नति योजना की अंतर राशि

राज्यपाल के अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने तीसरा अनुपूरक बजट पेश किया। विपक्ष के हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

रायपुर,CG Budget Session 2024:  छत्तीसगढ़ विधानसभा का दूसरा सत्र (बजट सत्र) सोमवार को राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने तीसरा अनुपूरक बजट पेश किया. विपक्ष के हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई. राज्य सरकार ने अनुपूरक बजट में कई प्रावधान किये हैं. इसमें राज्य सरकार की अयोध्या श्री राम लला दर्शन योजना के लिए 15 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. वहीं, धान उत्पादक किसानों को अंतर की राशि दी जाएगी |

सदन से बाहर निकलने के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा

छत्तीसगढ़ का मूल बजट 9 फरवरी को पेश किया जाएगा. यह छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक बजट होगा. आज तीसरा अनुपूरक बजट पेश किया गया है. इसमें जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप विभिन्न प्रावधान किये गये हैं। महतारी वंदन योजना को लेकर मंत्री चौधरी ने कहा कि मोदी जी की गारंटी के तहत विष्णुदेव साय सरकार ने क्रांतिकारी कदम उठाते हुए महतारी वंदन योजना लागू करने का निर्णय लिया है. इसके तहत हर साल महिलाएं12 हजार रुपए दिए जाएंगे। इससे महिलाएं सशक्त होंगी और परिवार का विकास भी होगा। सरकार ने नियमों में ढील दी है. ग्रामीण क्षेत्रों में कई दस्तावेज़ आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं और उन्हें बदलने की व्यवस्था की गई है।

बजट सत्र के लिए अब तक इतनी सूचनाएं

2,335 प्रश्नों की विधानसभा को मिली अब तक सूचना।

1,162 तारांकित और 1,173 अतारांकित प्रश्नों की संख्या।

08 फरवरी 2026 तक विधायक लगा सकेंगे प्रश्न।

10 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, शून्यकाल की 06 सूचनाएं।

10 याचिका और 05 अशासकीय संकल्प की सूचना।

01 नियम 139 के अधीन अवलंबनीय लोक महत्व के विषय।

12 और 13 फरवरी को आय-व्यय पर सामान्य चर्चा।

12 और 13 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय-व्यय पर सामान्य चर्चा होगी। 14 से 26 फरवरी तक सभा में विभागवार अनुदान मांगों पर चर्चा होगी। आय-व्यय की मांगो से संबंधित विनियोग विधेयक पर चर्चा और पारण के लिए 27 फरवरी की तिथि निर्धारित है।

ये तीन संशोधन विधेयक होंगे पेश

छत्तीसगढ़ राजिम माघी पुन्नी मेला (संशोधन) विधेयक, 2024: इस विधेयक के पारित होने के बाद राजिम माघी पुन्नी मेला का नाम बदलकर राजिम माघी कुंभ कल्प किया जा सकता है। राजिम कुंभ एक बार फिर पहले की तरह राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाएगा। कांग्रेस सरकार में इसका नाम बदलकर माघी पुन्नी मेला किया गया था।
छत्तीसगढ़ सिविल न्यायालय (संशोधन) विधेयक, 2024: इस संशोधन में ‘जिला न्यायाधीश‘ को ‘प्रधान जिला न्यायाधीश‘ और ‘अपर जिला न्यायाधीश‘ को ‘जिला न्यायाधीश‘ करने का प्रविधान रखा गया है। इसी तरह ‘व्यवहार न्यायाधीश प्रथम वर्ग‘ को ‘व्यवहार न्यायाधीश वरिष्ठ श्रेणी‘ और ‘व्यवहार न्यायाधीश द्वितीय वर्ग‘ को ‘व्यवहार न्यायाधीश कनिष्ठ श्रेणी‘ और ‘जिला न्यायालय‘ को ‘प्रधान जिला न्यायालय‘ से प्रतिस्थापित करने का प्रविधान रखा गया है।
छत्तीसगढ़ माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक, 2024: इसमें माल एवं सेवा कर में आवश्यक सुधार का प्रस्ताव है।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button