Trending

Chhattisgarh Budget 2024 Live: विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट, वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने गिनाए दस स्तंभ….

छत्तीसगढ़ विधानसभा में विष्णुदेव साय सरकार आज अपना पहला बजट पेश कर रही। छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी छत्तीसगढ़ सरकार का बजट पेश कर रहे हैं

रायपुर, Chhattisgarh Budget 2024 Live:  छत्तीसगढ़ विधानसभा में विष्णुदेव साय सरकार आज अपना पहला बजट पेश कर रही। छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी छत्तीसगढ़ सरकार का बजट पेश कर रहे हैं। वर्ष 2023 में प्रदेश में सरकार बनाने से पहले भाजपा ने जनता से कई अहम वादे किए थे। अब उन वादों को पार्टी बजट में उतारने की कोशिश कर रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के लिए 2887 करोड़ रुपये का प्रावधान। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु 561 करोड़ रुपये का प्रावधान। शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 5000 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान किया गया है।

महतारी वंदन योजना

इसके तहत पात्र महिलाओं को 12 हजार सलाना दिया जाएगा इसके लिए 117 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

UPSC की तैयारी के लिए

द्वारका, दिल्ली में यूथ हॉस्टल में 65 बच्चों के सीटों को बढ़ाकर 200 बच्चों को तैयारी कराने का प्रावधान।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास

पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अंतर्गत 17 हजार 539 करोड़ का प्रावधान, 70 प्रतिशत वृद्धि। कचरा प्रबंधन की योजनाओं के लिए 400 करोड़ का प्रावधान। ग्राम पंचायत स्तरीय महिला सदन बनाने के लिए 50 करोड रुपए का प्रावधान। सड़कों के लिए 841 करोड़ का प्रावधान।

सिंचाई एवं बांध सिंचाई एवं बांधों के लिए 72 करोड़ रुपये का प्रावधान

सिंचाई क्षेत्र के विस्तार हेतु 3000 करोड़ रुपये का प्रावधान। 10 करोड़ रूपये से अधिक लागत के 156 कार्यों का प्रावधान। केलो परियोजना का नहर निर्माण कार्य 100 करोड़ रूपये से पूरा किया जायेगा। राज्य जल केन्द्र की स्थापना हेतु 1 करोड़ रुपये का प्रावधान. सिंचाई बांधों की सुरक्षा के लिए 72 करोड़ रुपये का प्रावधान

14 विकासखंडों में नई नर्सरी की स्थापना,

सिंचाई परियोजनाओं के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान. खेलो परियोजना के तहत रायगढ़ में सिंचाई परियोजनाओं को गति देने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान।

युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना

दीनदयाल उपाध्याय भूमि कृषि मजदूर योजना शुरू करने के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान। इस बजट में युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना का प्रावधान। राज्य पूंजीगत योजना हेतु 5 करोड़ रुपये का प्रावधान.

युवाओं के लिए दीनदयाल उपाध्याय भूमि कृषि मजदूर योजना

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान। -दीनदयाल उपाध्याय भूमि कृषि मजदूर योजना शुरू करने के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान. इस बजट में युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना का प्रावधान। राज्य पूंजीगत योजना हेतु 5 करोड़ रुपये का प्रावधान. शक्तिपीठ परियोजना के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान. श्री रामलला दर्शन योजना के लिए 35 करोड़ रुपये का प्रावधान. कुनकुरी में कृषि अनुसंधान केन्द्र की स्थापना की जायेगी।

नल जल योजना के लिए 4,500 करोड़ रुपये का प्रावधान

वर्ष 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें पूंजीगत में पर्याप्त वृद्धि करनी होगी। हमारी जीडीपी में अभी भी सेवा क्षेत्रों का योगदान 31% है इसे बढ़ाने की आवश्यकता है। आवास योजना के लिए दूसरे अनुपूरक में हमने 3800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। अब 8369 करोड़ का प्रावधान अब कर रहे हैं। कृषि उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ का प्रावधान। नल जल योजना के लिए 4, 500 करोड़ रुपये का प्रावधान।

नया रायपुर में आईटी हब विकसित किया जाएगा

नया रायपुर में आईटी हब विकसित किया जाएगा। कोरबा, रायगढ़, उरला, सिलतरा जैसे क्षेत्रों में उद्योगों को और आगे बढ़ाया जाएगा। 9वां स्तंभ, छत्तीसगढ़ की संस्कृति का विकास हमारा संकल्प है 10वां, क्रियान्वयन का महत्व। हम प्रदेश की आर्थिक स्थिति को बढ़ाने के लिए सत्य कार्य करेंगे। देश और दुनिया में चल रहा है बेस्ट प्रैक्टिस को हम अपनाएंगे। छत्तीसगढ़ एडवाइजरी काउंसिल का गठन करेंगे।

जीडीपी को 5 लाख करोड़ से 10 लाख करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य

पांच वर्षों में जीडीपी को 5 लाख करोड़ से 10 लाख करोड़ तक पहुंचाने दोगुना करने का लक्ष्य। ओपी चौधरी ने कहा कि हम ऑनलाइन माध्यम से सरकार के राजस्व में ऐतिहासिक वृद्धि करके दिखाएंगे। विभिन्न विभागों को तकनीकी समृद्ध करने के लिए 266 करोड़ का प्रावधान। पूंजीगत व्यय में गत वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत वृद्धि। रायपुर और भिलाई के आसपास के इलाकों को स्टेट कैपिटल रीजन के रूप में विकसित किया जाएगा

ओपी चोधारी ने गिनाए दस स्तंभ

ओपी चौधरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ अब केंद्र से टकराव वाले पिछले पांच वर्षों के मॉडल के स्थान पर डबल इंजन की सरकार में संघ राज्य समन्यवय के विकास का नया अध्याय लिखेगा। इसके लिए हमने आधारभूत रणनीति तैयार की है, जो दस स्तंभों पर टिकी होगी।
1. फोकस एंड इकॉनिक डेवलपमेंट
2. तकनीक आधारित रिफॉर्म और सुशासन से तीव्र आर्थिक विकास
3. तमाम चुनौतियों के बीच अधिकारिक पूंजी गत व्यय सुनिश्चित करना
4. प्राकृतिक संसाधनों का उचित इस्तेमाल
5. अर्थव्यवस्था के सेवा क्षेत्र की नई संभावनाओं पर जोर
6. सरकार की सारी क्षमताओं के अतिरिक्त निजी निवेश सुनिश्चित करना
7. फोकस एंड बस्तर सरगुजा
8.डीडीपी
9. छत्तीसगढ़ संस्कृति का विकास
10. क्रियान्यवन का महत्व

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button