Trending

मध्य प्रदेश में एक बार फिर कोरोना की दस्तक, अब तक 4 पॉजिटिव मरीज मिले, रहना होगा अलर्ट

मध्य प्रदेश में एक बार फिर कोरोना वायरस अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है. भोपाल समेत तीन शहरों में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से प्रदेशभर में खलबली मच गई है

भोपाल : देश में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. आठ महीने बाद कुछ राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने से केंद्र सरकार गंभीर है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है. इस बीच मध्य प्रदेश में कोरोना के चार मरीज सामने आए हैं. यहां भोपाल में लंबे समय के बाद कोरोना के 12 सैंपल में एक महिला संक्रमित पाई गई है. यह महिला दूसरे शहर से आई थी. फिलहाल महिला को होम आईसोलेशन में रखा गया है. इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या तीन हो गई है, जबकि एक स्वस्थ्य हो चुका है।

इंदौर और जबलपुर में एक-एक एक्टिव केस है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बताया गया कि प्रदेश के अस्पतालों में 2300 वेटिंलेटर के अलावा 16 हजार ऑक्सीजन सपोर्ट बेड और 5800 आईसीयू बेड रिजर्व रखे हैं. साथ ही ऑक्सीजन को लेकर 49 पीएसए प्लांट और 209 पीएसए प्लांट का मॉक ड्रिल किया गया है. ऑक्सीजन की क्षमता 91 हजार 535 लीटर प्रति मिनट है. वहीं मॉक ड्रिल में जहां कमियां मिली है, उनको दूर करने के लिए कहा गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिए ये निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. इस दौरान उन्होंने राज्यों में टेस्टिंग बढ़ाने के साथ-साथ सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करने के निर्देश दिए थे. स्वास्थ्य मंत्री की तरफ से कहा गया था कि कोरोना के नए वेरिएंट से सतर्क रहने की जरूरत है, घबराने की नहीं।

मनसुख मांडविया की तरफ से कहा गया था कि फेस्टिव सीजन को देखते हुए सतर्कता ज्यादा जरूरी है. गौरतलब है कि कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 की देश में एंट्री होने के बाद कई राज्यों में अलर्ट रहते हुए गाइडलाइन जारी की गई है. लोगों को मास्क पहनने और भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी गई है।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button