इंडिया न्यूज़बिज़नेस

स्टील मंत्री आरसीपी सिंह द्वारा देश के विशालतम रिबार मिल का लोकार्पण

Advertisement

ओडिशा के अंगुल प्लांट में जिन्दल स्टील एण्ड पॉवर का रिबार मिल राष्ट्र को समर्पित किया

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

Advertisement

जे.एस.पी., 1.4 एमटीपीए क्षमता का अत्याधुनिक यह रिबार मिल 50 मिलीमीटर के टीएमटी रिबार उत्पादन में सक्षम है। उच्च तकनीक के साथ यह प्लान्ट नए युवा भारत की सोच के साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर द्रुत गति से चलने को है तैयार एवं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपनों को साकार करने के लिए प्रतिबद्धता सिद्ध करता है

प्रदूषण नियंत्रण में महती भूमिका निभाएगा कोल गैसीफिकेशन

Advertisement

यह लोकार्पण विशेष रुप से इस नजरिए से भी महत्वपूर्ण हो गया क्योंकि, केंद्रीय मंत्री ने अंगुल में कोल गैसीफिकेशन आधारित 2 एमटीपीए क्षमता वाले डीआरआई प्लांट का मुआयना किया। कोल गैसीफिकेशन प्लांट प्रतिदिन 2000 टन कार्बन डाई-ऑक्साइड वातावरण में जाने से रोकता है

Country’s largest rebar mill inaugurated by Steel Minister RCP Singh

केंद्रीय स्टील मंत्री श्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने आज ओडिशा के अंगुल स्थित जिन्दल स्टील एंड पावर (जेएसपी) के 6 एमटीपीए (मिलियन टन प्रतिवर्ष) क्षमता वाले एकीकृत स्टील प्लांट में अत्याधुनिक और विशालतम रिबार मिल राष्ट्र को समर्पित किया। 1.4 एमटीपीए क्षमता का यह रिबार मिल 50 मिलीमीटर चौड़ा टीएमटी रिबार उत्पादन करने में सक्षम है। श्री सिंह ने अंगुल में ही स्थित विश्व के पहले कोल गैसीफिकेशन आधारित 2 एमटीपीए क्षमता वाले डीआरआई प्लांट का भी मुआयना किया। क्लीन कोल की अवधारणा को साकार करने वाले कोल गैसीफिकेशन प्लांट ने पर्यावरण संरक्षण में बड़ी सफलता हासिल की है और प्रतिदिन 2000 टन कार्बन डाई-ऑक्साइड को वातावरण में जाने से रोक रहा है।

Advertisement

यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार श्री नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जेएसपी आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए कटिबद्ध है। कंपनी ने राष्ट्र निर्माण के अपने संकल्पों के तहत यह रिबार मिल लगाया है। आने वाले समय में कंपनी ने कारोबार विस्तार की अनेक योजनाएं बनाई हैं। जेएसपी का लक्ष्य अंगुल प्लांट का उत्पादन 2025 तक 15 एमटीपीए करना है।

जेएसपी के चेयरमैन श्री नवीन जिन्दल ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि स्टील मंत्री श्री आरसीपी सिंह के करकमलों से देश के विशालतम रिबार मिल का लोकार्पण आज हुआ है। हमने राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए यहां कोल गैसीफिकेशन आधारित डीआरआई प्लांट लगाया है। हम सरकार के उस संकल्प के साथ हैं, जिसमें 2070 तक भारत को कार्बन न्यूट्रल देश बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

Advertisement

इस अवसर पर जेएसपी के प्रबंध निदेशक श्री वी.आर. शर्मा ने कहा कि नए रिबार मिल में हम 50 मिलीमीटर चौड़ा टीएमटी रिबार का उत्पादन कर सकेंगे, जो अपने-आप में अनूठा है। हमारी रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम ने यह सफल प्रयोग किया है, जो आने वाले समय में निर्माण क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। जेएसपी राष्ट्र के विकास में योगदान के लिए सदैव समर्पित है और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपनों को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

जिन्दल स्टील एंड पावर जिन्दल स्टील एंड पावर अपनी ललक और कर्मठता लिए स्टील, ऊर्जा, खनन और इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में अग्रणी उद्योग समूह है। पूरे विश्व में लगभग 12 अरब डॉलर के निवेश वाली यह कंपनी, भारत की प्रतिज्ञा भारत में स्टील उत्पादन 2030 तक 300 मिलियन टन के मद्देनजर, निरंतर ही अपने कारोबार का विस्तार कर रही है और अपनी क्षमताओं के समुचित उपयोग के लिए प्रयासरत है। जिससे आत्मनिर्भर भारत निर्माण का सपना फलीभूत हो सके।

Advertisement
Advertisement

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button