इंडिया न्यूज़राजस्थान

शिक्षा मंत्री और ऊर्जा मंत्री ने किया उच्च क्षमता के ट्रांसफार्मर का लोकार्पण

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

जयपुर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला और ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने बीकानेर के बज्जू में 132 ग्रिड स्टेशन में क्षमता वृद्धि के लिए 132/33 केवी, 40/50 एमवीए ट्रांसफार्मर का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर डॉ. कल्ला ने कहा कि बज्जू, उन्नत खेती का क्षेत्र है तथा यहां के किसान मेहनती हैं। यहां उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर लगने से किसानों को उच्च गुणवत्तायुक्त व पर्याप्त बिजली मिलेगी, जिससे उत्पादन में वृद्धि होगी। उन्होंने किसानों से खेती की नवीनतम तकनीकों की जानकारी लेने तथा हर्बल खेती अपनाने का आह्वान किया।

ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि लगभग ढाई करोड़ रुपए की लागत के इस नए ट्रांसफार्मर से किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं को गुणवत्तायुक्त बिजली मिलेगी। उन्होंने कहा कि श्रीकोलायत विधानसभा के जिन जीएसएस पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की जरूरत है, वहां यह कार्य प्राथमिकता से किया जाए। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र में विद्युत सुदृढ़ीकरण के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया।

राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम के मुख्य अभियंता श्री एम.आर. मीणा ने बताया कि 132 के.वी. जीएसएस पर 20/25 एमवीए के स्थान पर 40/50 एमवीए का पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है। इससे बज्जू क्षेत्र में पावर ओवर लोडिंग की समस्या का समाधान होगा तथा वोल्टेज में सुधार आएगा। साथ ही ट्रिपिंग की समस्या भी नहीं रहेगी।

बीकानेर विचार मंच ने किया नर्सिंग कर्मचारियों का सम्मान शिक्षा मंत्री रहे मुख्य अतिथि

बीकानेर विचार मंच की ओर से रविवार को पीबीएम के कैंसर अस्पताल सेमिनार हॉल में नर्सिंग कर्मचारियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला थे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के चुनौतीपूर्ण समय में डॉक्टरों और नर्सिंग कर्मियों ने बेहतरीन कार्य करते हुए मानवता की सेवा की। उन्होंने कहा कि ऐसे फ्रंट लाइन वर्कर्स का सम्मान करना अच्छी परंपरा है।

विशिष्ट अतिथि नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष श्री मकसूद अहमद ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है। यह बीकानेर की परंपरा रही है। युवा पीढ़ी को इससे सीख लेनी चाहिए।

महासंघ लोकतांत्रिक के प्रदेश अध्यक्ष श्री सूरज प्रकाश टाक, बीकानेर विकास मंच के अध्यक्ष और कार्यक्रम संयोजक श्री बनवारी शर्मा ने भी संबोधित किया।

सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. मोहम्मद सलीम ने बीकानेर विचार मंच की इस पहल को अनुकरणीय बताया। नर्सिंग कॉलेज के अब्दुल वाहिद ने आभार जताया।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button