राजनीति

महाराष्ट्र में आज विधानस परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव, क्रॉस वोटिंग से किसका बिगड़ेगा खेल?

मुंबई

लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र में NDA गठबंधन और INDIA ब्लॉक के बीच आज एक और बड़ी सियासी जंग है. सूबे में आज विधान परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव होना है. इस चुनाव की खास बात यह है कि यहां 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. आज सुबह से शाम 4 बजे तक विधान परिषद चुनावों के लिए वोटिंग होनी है.

इस चुनाव से पहले एक बार फिर महाराष्ट्र में सियासी वॉर शुरू हो गई है. इस चुनाव में रिजॉर्ट पॉलिटिक्स भी जोरों पर चल रही है. दोनों गठबंधन अपने-अपने विधायक बचाने की कोशिशों में जुटे हैं. इस चुनाव के बीच कुछ कई सवाल चर्चा में बने हुए हैं. बता दें कि महाराष्ट्र में NDA गठबंधन को महायुति तो विपक्षी INDIA अलायंस को महाविकास अघाड़ी के नाम से जाना जाता है. मुंबई में भारी बारिश के बीच शिवसेना-UBT (उद्धव ठाकरे) के नेता मिलिंद नार्वेकर ने वोटिंग का समय बढ़ाने की मांग की है. वहीं, एनसीपी (अजित पवार) के विधायक बस में सवार होकर होटल ललित से विधानसभा के लिए निकल चुके हैं.

NDA-INDIA किसने उतारे कितने प्रत्याशी?
महाराष्ट्र में आज विधान परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. लेकिन इन पर मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों की संख्या 12 है. एक तरफ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने 9 प्रत्याशी उतारे हैं तो वहीं विपक्षी INDIA ब्लॉक ने 3 उम्मीदवारों को खड़ा किया है.

BJP ने 5 तो शिंदे गुट ने उतारे 2 उम्मीदवार

बीजेपी ने इस MLC चुनाव में 5 उम्मीदवार उतारे हैं. एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने 2 उम्मीदवार उतारे हैं. अजित पवार की एनसीपी ने भी 2 उम्मीदवार उतारे हैं और बात INDIA ब्लॉक की करें तो कांग्रेस ने एक उम्मीदवार को उतारा है. उद्धव ठाकरे की शिवसेना UBT ने भी एक उम्मीदवार को उतारा है, जबकि शरद पवार की एनसीपी ने अपना उम्मीदवार ना उतारकर भारतीय शेतकरी कामगार पार्टी के जयंत पाटील को समर्थन दिया है.

चुनाव से पहले जोरों पर रिजॉर्ट पॉलिटिक्स

विधान परिषद के चुनाव से पहले महाराष्ट्र में रिजॉर्ट पॉलिटिक्स जोरों पर है. दोनों गठबंधनों को यह उम्मीद है कि विधान परिषद के इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग का खेला हो सकता है. इसलिए महाराष्ट्र में रिजॉर्ट पॉलिटिक्स चल रही है.

किन होटल्स में रुके हैं पार्टियों के नेता

1. बीजेपी- ताज प्रेसीडेंसी, कोलाबा
2. शिवसेना- ताज लैंड्स एन्ड, बांद्रा
3. शिवसेना (UBT)- ITC ग्रैंड मराठा, परेल
4. एनसीपी (AP)- होटल ललित, अंधेरी एयरपोर्ट

क्या कहता है विधान परिषद का नंबरगेम

विधानस परिषद चुनाव में नंबर गेम की बात करें कांग्रेस और बीजेपी को छोड़कर किसी भी दल के पास अपने प्रत्याशियों को जिताने के नंबर नहीं है. ऐसे में देखना है कि अजित पवार से लेकर एकनाथ शिंदे और शरद पवार से लेकर उद्धव ठाकरे तक किसके खेमे में सेंध लगेगी और कौन अपने विधायकों को बचाकर रख पाता है. इस वक्त महाराष्ट्र विधानसभा की मौजूदा स्थिति 274 है, इस लिहाज से एक एमएलसी सीट जीतने के लिए, प्रथम वरीयता के आधार पर कम से कम 23 विधायकों का समर्थन अनिवार्य है.

चुनाव से पहले पंकजा मुंडे पहुंचीं मंदिर

ऐसे समझिए MLC सीटों का पूरा कैलकुलेशन

बीजेपी के 103 विधायक हैं. अजित पवार की एनसीपी के पास 40 विधायक हैं और शिंदे की शिवसेना के 38 विधायक हैं. इसके अलावा एनडीए के अन्य सहयोगी दलों और निर्दलीय विधायकों को मिलाकर एनडीए के पास 203 विधायकों का समर्थन बताया जा रहा है. इस आधार पर सत्ताधारी दल अगर चार विधायकों का और समर्थन जुटा लेता है तो उसके सभी 9 एमएलसी प्रत्याशियों की जीत हो जाएगी, लेकिन उसके लिए अन्य छोटे दल हैं, उन्हें साधकर रखना होगा.

क्या है विपक्षी INDIA गठबंधन के हालात?

INDIA गठबंधन के पास 72 विधायकों का ही समर्थन है. इसमें कांग्रेस के 37 विधायक हैं. इसके अलावा उद्धव ठाकरे की शिवसेना के 16 विधायक हैं. शरद पवार की एनसीपी के 12 विधायक हैं. समाजवादी के 2, सीपीएम के दो और 3 अतिरिक्त विधायकों का समर्थन है. INDIA ब्लॉक विधायकों की संख्या के आधार पर तीनों सीटें जीत सकता है, लेकिन उसके लिए अन्य दलों के विधायकों को जोड़कर रखना होगा और कांग्रेस विधायकों के विश्वास को भी बनाए रखना होगा.

NDA को सिर्फ 4 विधायकों की जरूरत

विधायकों के आधार पर एनडीए को अपने 9 एमएलसी जिताने के लिए 4 विधायकों को समर्थन जुटाना होगा, जिसे लेकर शरद पवार और उद्धव ठाकरे ही नहीं कांग्रेस विधायकों पर भी क्रॉस वोटिंग का खतरा बना हुआ है. कांग्रेस की एक सीट पर जीत तय मानी जा रही है लेकिन असल चुनौती उद्धव ठाकरे और शरद पवार के प्रत्याशी की है. उद्धव और शरद ने अपने-अपने करीबी नेताओं को चुनाव में उतार रखा है. अपने विधायकों के आधार पर न उद्धव ठाकरे के करीबी की जीत नजर आ रही है और न ही शरद पवार के सिपहसालार की. इस तरह दोनों दलों की जीत का आधार कांग्रेस पर टिका है. INDIA ब्लॉक में सबसे बड़े दल के तौर पर कांग्रेस है. 37 विधायकों वाली कांग्रेस का उम्मीदवार जीतने के बाद, उसके पास 14 वोट और बचेंगे. शरद पवार के पास फिलहाल 12 विधायकों का फिलहाल समर्थन है. प्रत्याशी जिताने के लिए 23 वोट चाहिए, इसलिए उन्हें अपने प्रत्याशी को जिताने के लिए 11 अतिरिक्त वोटों की जरूरत होगी.

 

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button