छत्तीसगढ़

पुरूष शक्ति से आगे है महिला शक्ति : डॉ. चरणदास महंत

Advertisement

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही : छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने गुरुवार को गौरेला विकासखंड के ग्राम पंचायत नेवसा में आयोजित प्रशासन आपके द्वार के तहत जिला स्तरीय जनसंवाद शिविर में ग्रामीणों को संबोधित किया। उन्होंने शिविर में महिला सांसद, महिला कलेक्टर, महिला जनप्रतिनिधियों और बड़ी संख्या में महिलाओं की उपस्थिति पर खुशी प्रगट की। उन्हांेने कहा कि महिला शक्ति पुरूष शक्ति से आगे है। उन्होंने महिलाओं को जनसमस्याओं के समाधान के लिए, उनकी भलाई के लिए और जनकल्याण के लिए लड़ने और गांव, प्रदेश और देश के विकास में आगे आने कहा। डॉ. महंत ने कहा कि ग्रामीणों को छोटे-छोटे कार्यों के लिए भटकना पड़ता था, अब प्रशासन आपके द्वार जनसंवाद श्वििर के माध्यम से उनकी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। उन्होने बेहतर ढंग से कार्य निभाने पर कलेक्टर और जिला प्रशासन के अधिकारियों की प्रसंशा की।

Advertisement

सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने भी महिलाओं की उपस्थिति पर प्रशन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि नारी शक्ति महान शक्ति होती है। महिला की दर्द महिला समझ सकती है। उन्होने गौरेला जनपद पंचायत अध्यक्ष सुश्री ममता पैकरा की मांग पर नेवसा हाई स्कूल में अतिरिक्त कक्ष के लिए 5 लाख रुपए की घोषणा की। सुश्री पैकरा की मांग पर विधानसभा अध्यक्ष ने नेवसा हाई स्कूल में बाउंड्री वाल के लिए घोषणा की और डीएमएफ-मनरेगा मद से जल्द से जल्द कार्य पूर्ण करने कलेक्टर को निर्देश दिए। विधायक डॉ. के के ध्रुव और जनपद अध्यक्ष सुश्री ममता पैकरा ने भी ग्रामीणों को संबोधित किया और जनसंवाद शिविर आयोजन को राज्य सरकार की अच्छी पहल बताते हुए जिला अधिकारियों को उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण करने कहा।

शिविर स्थल पर 64 लाख 47 हजार रुपए के 9 कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण किया गया। ग्राम पंचायत चुक्तीपानी में 10 लाख रूपए से निर्मित उचित मूल्य दुकान का लोकार्पण किया गया। इसके अलावा मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हर्राटोला में सीसी रोड के लिए 16 लाख 5 हजार रूपए, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लालपुर में सीसी रोड के लिए 11 लाख 57 हजार रूपए, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नेवसा में सीसी रोड के लिए 4 लाख 93 हजार रूपए, शासकीय प्राथमिक-माध्यमिक शाला झगराखांड में सीसी रोड के लिए 7 लाख 70 हजार रूपए और शासकीय प्राथमिक शाला नवापारा नेवसा में सीसी रोड के लिए 4 लाख 22 हजार रूपए शामिल है। इसी तरह सामुदायिक भवन पतेरापारा नेवसा के लिए 6 लाख रूपए, सार्वजनिक मंच नेवसा के लिए एक लाख पचास हजार रूपए और सार्वजनिक मंच निर्माण बरटोला अंजनी के लिए एक लाख पचास हजार रूपए का शिलान्यास शामिल है।

Advertisement

शिविर में जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों और हितग्राहियों को सामग्री वितरित किया गया। उन्होंने किसानों को खाद, बीज, मक्का मिनीकिट एवं वर्मी कम्पोस्ट वितरित किया। दिव्यांगों हितग्राहियों को व्हीलचेयर, ट्राई साइकिल, श्रवण यंत्र, वाकर एवं स्टीक आदि प्रदान किया गया। विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत और सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गौरेला के लिए एम्बुलेंस लोकार्पित किया और उसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने प्रशासन आपके द्वार जनसंवाद शिविर प्रतिवेदन से अवगत कराया। उन्होंने कहा की शिविर में जनसमस्याओं का सकारात्मक निराकरण किया जा रहा है। प्रशासन अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंच कर उन्हे सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। कलेक्टर ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा नेवसा हाई स्कूल बाउंड्रीवाल के लिए की गई घोषण पर त्वरित अमल करते हुए सीईओ जनपद पंचायत गौरेला को तकनीकी स्वीकृति का प्रस्ताव सोमवार 25 अप्रैल तक प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।इस अवसर पर अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य सुश्री अर्चना पोर्ते, पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल, जनपद अध्यक्ष मरवाही श्री प्रताप सिंह मरावी, जिला पंचायत सदस्य श्री शुभम पेंद्रा, जनपद पंचायत गौरेला की उपाध्यक्ष सुश्री सविता राठौर, श्री मनोज गुप्ता, श्री ज्ञानेंद्र उपाध्याय सहित गणमान्य नागरिक, सभी विभागों के जिला अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button