इंडिया न्यूज़दिल्लीवर्ल्ड
Trending

Iran Visa For Indian: ईरान ने वीज़ा-मुक्त कार्यक्रम की घोषणा की

वीजा प्रवेश की सुविधा चार शर्तों के साथ चार फरवरी से शुरू कर दी गई

Advertisement

दिल्ली, Iran Visa For Indian: ईरान ने मंगलवार को अधिकतम 15 दिनों के प्रवास के लिए पर्यटन के लिए हवाई मार्ग से देश में प्रवेश करने वाले भारतीयों के लिए वीजा-माफी कार्यक्रम की घोषणा की। ईरानी दूतावास ने कहा कि 4 फरवरी से चार शर्तों के अधीन भारतीय नागरिकों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश शुरू किया गया है।

नए वीज़ा-मुक्त कार्यक्रम को मंजूरी

दिसंबर में, ईरान ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर और मलेशिया सहित 32 अन्य देशों के लिए एक नए वीज़ा-मुक्त कार्यक्रम को मंजूरी दी। ईरानी रीडआउट में कहा गया है कि-

Advertisement
  • सामान्य पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों को हर छह महीने में एक बार बिना वीजा के देश में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें अधिकतम 15 दिन का प्रवास होगा।
  • इसमें कहा गया है, ”यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 15 दिन की अवधि को बढ़ाया नहीं जा सकता है।”
  • इसमें कहा गया, “वीजा उन्मूलन केवल पर्यटन उद्देश्यों के लिए ईरान इस्लामी गणराज्य के क्षेत्र में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों पर लागू होता है।”
  • इसमें कहा गया है कि जो भारतीय लंबे समय तक रहना चाहते हैं या छह महीने की अवधि के भीतर कई बार प्रवेश करना चाहते हैं या उन्हें अन्य प्रकार के वीजा की आवश्यकता है, उन्हें भारत में ईरानी मिशनों से आवश्यक वीजा प्राप्त करना होगा।
  • इसमें कहा गया है, “इस मंजूरी में उल्लिखित वीजा उन्मूलन विशेष रूप से उन भारतीय नागरिकों पर लागू होता है जो हवाई सीमा के माध्यम से देश में प्रवेश करते हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान की यात्रा की थी

पिछले महीने, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान की यात्रा की थी, जिसके दौरान उन्होंने अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत की।

Advertisement

Advertisement

Hackette

हमारा उद्देश्‍य देश और दुनिया के लोगों को वास्तवविकता से अवगत कराना, विशेष रूप से राजनीतिक खबरों पर पैनी नजर और समसामयिक घटनों का विष्लेषण एवं अपराध समाचारों को सब से पहले आपतक पहुँचाना हमारी जिम्मेदारी
Back to top button