सांसद कंगना रनौत ने लोकसभा में अपना पहला भाषण में बताया- भारत की अर्थव्यवस्था, अब 5वें नंबर पर है

नई दिल्ली
हिमाचल प्रदेश की मंडी संसदीय सीट से नवनिर्वाचित सांसद कंगना रनौत ने शुक्रवार को लोकसभा में अपना पहला भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने बजट और केंद्र सरकार की योजनाओं पर प्रमुखता से अपने विचार रखे। कंगना ने कहा कि दस साल पहले भारत की अर्थव्यवस्था 11वें पायदान पर थी, जो अब 5वें नंबर पर आ चुकी है। कंगना ने अपने भाषण की शुरुआत नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई देते हुए की। उन्होंने कहा कि मैं पहली बार हिमाचल की मंडी सीट से सांसद चुनकर संसद पहुंची हूं। मुझे इस बात का एहसास है कि 18वीं लोकसभा कोई आम लोकसभा नहीं है। नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनकर पिछले 60 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है मैं उन्हें बधाई देती हूं।

''भारत की जनता ने स्थिर और सहज सरकार को चुना है। वह भी बधाई के पात्र हैं। 10 साल पहले भारत की अर्थव्यवस्था 11वें पायदान पर थी, जो अब 5वें नंबर पर आ चुकी है। यह अब तेजी के साथ तीसरे नंबर पर जा रही है। कंगना ने बजट 2024 पर बोलते हुए कहा कि मैं इस बजट का स्वागत करती हूं। यह बजट सभी वर्गों को शक्ति प्रदान करेगा। इस बजट से हमारी अर्थव्यवस्था को तीव्रता मिलेगी। इस बजट से हम 2047 तक विकसित भारत के संकल्प के करीब पहुंचेगे।

कंगना ने हिमाचल में कांग्रेस सुक्खू सरकार पर हमला करते हुए कहा, ''पिछले साल हिमाचल में एक बहुत बड़ा प्राकृतिक संकट आया था, जिसकी वजह से लोगों को भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा। प्रदेश अभी भी उस त्रासदी से बाहर नहीं आ सका है, जिसकी मूल वजह वहां की कांग्रेस सरकार है। उनकी भ्रष्टाचार नीतियों की वजह से लोग आपदा के प्रभाव से बाहर नहीं निकल पाए हैं।

मैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद करती हूं कि उन्होंने हिमाचल के लिए एक राहत पैकेज की घोषणा की। जितना काम हिमाचल में बीते 10 सालों में हुआ है, उतना भारत की आजादी के 60 साल तक नहीं हुआ था। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के कार्यकाल में ग्रामीण प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत हिमाचल में सड़कों का निर्माण करवाया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने हमारे क्षेत्र को एम्स, ट्रिपल आईटी आईआईएम जैसी वैश्विक संस्थान दी। प्रदेश को वंदे भारत ट्रेन मिली है।

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने हिमाचल को साढ़े तीन हजार करोड़ की लागत का हाईवे दिया है, जिसमें 5 से ज्यादा टर्नल और 37 से ज्यादा ब्रिज शामिल हैं। प्रदेश को वैश्विक स्तर की इन्फ्रास्ट्रक्चर मिली है। 9 किमी की अटल टनल विश्व की सबसे बड़ी टनल है। 11 हजार करोड़ के हाइडल प्रोजेक्ट हिमाचल को दिए है, मुफ्त राशन, प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला और आयुष्मान योजना से लाखों लोगों को सीधा लाभ पहुंच रहा है।

कंगना रनौत ने 6 मिनट 44 सेकंड के अपने पहले भाषण के अंत में महिला आरक्षण बिल पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि ''जब मैं लोकसभा में आई थी, तो महिला आरक्षण बिल पारित हुआ था, जो महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देकर उन्हें सशक्त करेगा। उन्होंने केंद्र सरकार से हिमाचल के मंडी क्षेत्र में एक अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट बनने के बाद पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल को लाभ पहुंचेगा।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button