Trending

पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ में विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत की, कहा 'यह राज्य की विकास यात्रा में ऐतिहासिक दिन है'

2019 में दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री चुने जाने के बाद, यह कांग्रेस शासित राज्य में मोदी की पहली यात्रा होगी जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

रायपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग 7,600 करोड़ रुपये की दस परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए शुक्रवार को छत्तीसगढ़ का दौरा करने वाले हैं। 2019 में दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री चुने जाने के बाद, यह कांग्रेस शासित राज्य की उनकी पहली यात्रा होगी जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। एक अधिकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री का कार्यक्रम सुबह करीब 10:45 बजे रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में होना है।

पीएम मोदी ने निम्नलिखित परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया:

राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के 33 किलोमीटर लंबे रायपुर-कोडेबोड खंड को चार लेन का बनाया जाएगा।

एनएच-130 के 53 किलोमीटर लंबे चार लेन वाले बिलासपुर-पथरापाली खंड को चार लेन का बनाया जाएगा

तीन खंडों के निर्माण की आधारशिला रखी जाएगी: झांकी-सरगी (43 किमी) )

सरगी-बासनवाही (57 किमी) और बसनवाही-मारंगपुरी (25 किमी)प्रधानमंत्री 103 किमी लंबी रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन के दोहरीकरण,

केवटी को जोड़ने वाली 17 किमी लंबी नई रेलवे लाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

अंतागढ़, कोरबा में 60,000 मीट्रिक टन प्रति वर्ष की क्षमता वाला इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन का बॉटलिंग प्लांट

पीएम ने आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बांटे

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को 75 लाख कार्ड भी वितरित किये। उन्होंने अंतागढ़ से रायपुर के लिए नई ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई।

पीएम मोदी ने रायपुर में लोगों को संबोधित किया

प्रधानमंत्री मोदी ने भी उसी स्थान पर एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया। उन्होंने कहा, “छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज एक ऐतिहासिक दिन है। आज छत्तीसगढ़ को 7,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है। यह उपहार बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और छत्तीसगढ़ के लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए है।” प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि केंद्र सरकार उन क्षेत्रों में नए अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है जहां प्राकृतिक संसाधन हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उठाये गये कदमों से छत्तीसगढ़ में औद्योगीकरण को बल मिला है

पीएम मोदी ने दावा किया, “नौ साल पहले, छत्तीसगढ़ के 20 प्रतिशत से अधिक गांवों में किसी भी प्रकार की मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं थी। आज यह घटकर लगभग 6 प्रतिशत रह गई है।”

पुलिस के मुताबिक, कार्यक्रम स्थल पर व्यापक सुरक्षा घेरा लगाया गया था. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शहर के मध्य में स्थित इस क्षेत्र में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें राज्य पुलिस के जवानों के अलावा विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की टुकड़ियां भी शामिल हैं।इस बीच, छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं का मानना ​​है कि मोदी की यात्रा से पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा, जो राज्य में चुनाव के लिए तैयारी कर रहे हैं। 15 साल तक सत्ता में रहने के बाद पार्टी 2018 में छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव हार गई थी।

पीएम मोदी ने कहा, “छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज एक ऐतिहासिक दिन है। आज छत्तीसगढ़ को 7,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है। यह उपहार बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और छत्तीसगढ़ के लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए है।”

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button