दिल्लीमुख्य समाचारराजनीति
Trending

NDA vs I.N.D.I.A आज हुए लोकसभा चुनाव तो किसे मिलेंगी कितनी सीटें? देखें राज्यवार आंकड़े

इंडिया एज न्यूज के सर्वे में कहा गया है कि अगर आज देश में लोकसभा चुनाव हों तो एनडीए को 45 फीसदी वोट मिलेंगे, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन को 40 फीसदी और अन्य को 15 फीसदी वोट मिलेंगे. सीटों की बात करें तो एनडीए को 312 सीटें, इंडिया गठबंधन को 190 सीटें और अन्य को 41 सीटें मिलती दिख रही हैं.

नई दिल्ली: देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में सभी पार्टियों ने कमर कस ली है. बीजेपी के एनडीए को टक्कर देने के लिए I.N.D.I.A गठबंधन तैयार है. 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर इंडिया एज न्यूज  ने एक सर्वे किया है. इस सर्वे से पता चलता है कि अगर आज चुनाव हों तो देश की जनता किसे चुनेगी?

इंडिया एज न्यूज नेशन सर्वे में जनता से यह सवाल भी पूछा गया कि अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो किस गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी? यह सर्वे 10 जुलाई से 15 अगस्त के बीच किया गया था. यह देश के सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों में किया गया था. इसमें 51,248 लोगों से उनकी राय जानने की कोशिश की गई.

देश का मूड क्या है?

इंडिया एज न्यूज के सर्वे से पता चलता है कि अगर आज देश में लोकसभा चुनाव हुए तो एनडीए को 45 फीसदी वोट मिलेंगे, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन को 40 फीसदी और अन्य को 15 फीसदी वोट मिलेंगे. सीटों की बात करें तो एनडीए को 312 सीटें, INDIA गठबंधन को 190 सीटें और अन्य को 41 सीटें मिलती दिख रही हैं. वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को 40 फीसदी, कांग्रेस को 18 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. जबकि अन्य का वोट फीसदी 42 पर नजर आ रहा है. बीजेपी अपनी 291 सीटों पर, कांग्रेस 73 जबकि अन्य को 179 सीटें मिलती दिख रही हैं.

 देखें राज्यवार आंकड़े :

इस सर्वे से जो अनुमान लगाया जा रहा है, उसके मुताबिक राज्यों के आंकड़े आने दिलचस्प हैं.

  • महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में सर्वदलीय INDIA गठबंधन ने 28 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि एनडीए को 20 सीटें मिलती दिख रही हैं। पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में 23 सीटें आई थीं, जिसमें शिवसेना को 18, कांग्रेस को एक जबकि एनसीपी को चार सीटें मिली थीं।

 

  • बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से INDIA गठबंधन को 26 और एनडीए को 14 सीटें मिली हैं। सीटों पर पेंच फंसता नजर आ रहा है।

 

  • कर्नाटक की बात करें तो जहां एक तरफ विधानसभा का चुनाव हुआ और तख्तापलट हो गया. वहीं दूसरी तरफ ये सर्वे बताता है कि अगर आज की तारीख में चुनाव हुआ तो एनडीए को 23 सीटें मिलेंगी जबकि इंडिया गठबंधन को पांच सीटें मिलती दिख रही हैं.

 

  • राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां हुए सर्वे के नतीजे बेहद दिलचस्प हैं। यहां पूरी दिल्ली में दिख रहा है कि एनडीए सातों सीटों पर कब्जा करने जा रही है. अगर ऐसा हुआ तो बीजेपी तीसरी बार फिर से सत्ता में आएगी.

 

  • पंजाब में लोकसभा के 13 सदस्य हैं। इनमें से एनडीए को एक जबकि INDIA को 12 सीटें मिलती दिख रही हैं।

 

  • उत्तर प्रदेश की 80 सदस्यीय लोकसभा सीटों में से एनडीए को 72 जबकि INDIA गठबंधन को आठ सीटें मिलेंगी।

 

  • पश्चिम बंगाल में एनडीए को 18 सीटें मिल रही हैं जबकि INDIA को 24 सीटें मिल रही हैं। राज्य में 25 की 25 सीटें एनडीए के खाते में जाती दिख रही हैं.

 

  • मध्य प्रदेश में 29. लोकसभा सीटों में से एनडीए को 23 जबकि INDIA को छह सीटें मिल रही हैं.

 

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button