इंडिया न्यूज़उत्तर प्रदेशमुख्य समाचार

अब शहरों की तरह स्मार्ट हो रही हैं प्रदेश की ग्राम पंचायतें, मिले 30 राष्ट्रीय पुरस्कार

Advertisement

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

लखनऊ : प्रदेश की ग्राम पंचायतें भी अब शहरों की तरह स्मार्ट हो रही हैं। प्रदेश की दो जिला पंचायतों, तीन क्षेत्र पंचायतों और 25 ग्राम पंचायतों को विभिन्न श्रेणी में कुल 30 राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार मिले हैं। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर के सांबा जिले के पाली ग्राम पंचायत से रविवार को घोषणा करेंगे। केंद्र सरकार की ओर से पंचायतों के खाते में सीधे पुरस्कार राशि भेजी जाएगी।

Advertisement

पीएम के कार्यक्रम में सीएम योगी वर्चुअली जुड़ेंगे और जालौन में ग्राम प्रधान रमपुरा और जिला पंचायत अध्यक्ष को अवार्ड देंगे। इसके अलावा ग्राम सभा रमपुरा की बैठक में शामिल होंगे। कार्यक्रम में प्रदेश की सभी ग्राम, क्षेत्र पंचायतों के प्रतिनिधि और अन्य जनप्रतिनिधि भी वर्चुअली जुड़ेंगे।

केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय ने जालौन के डाकोर ब्लॉक के रामपुरा गांव को चिल्ड्रेन फेमली ग्राम पंचायत अवार्ड 2022 दिया है। बरेली जिले के मझगांव ब्लॉक के अंटपुर ग्राम पंचायत को ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान अवार्ड 2022 मिला है। सिद्धार्थनगर जिले के भावनपुर ब्लॉक के हंसुड़ी औसानापार ग्राम पंचायत को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार मिला है। इसके अलावा दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार 2022 विभिन्न श्रेणी में दो जिला पंचायतों जालौन और मीरजापुर, तीन क्षेत्र पंचायतों और 20 ग्राम पंचायतों को मिले हैं। इसमें मथुरा जिले के नौहझील क्षेत्र पंचायत, देवरिया जिले के पत्थरदेवा क्षेत्र पंचायत, झांसी जिले के बांगरा क्षेत्र पंचायत शामिल हैं।

Advertisement

इन ग्राम पंचायतों को विभिन्न श्रेणी में मिले पुरस्कार
ग्राम पंचायतों में जालौन जिले के कुठाउंड ब्लॉक के कुरेपुरा कनर, झांसी जिले के मऊरानीपुर ब्लॉक के मऊ ग्रामीण, शामली जिले के कांधला ब्लॉक के डुंडु खेड़ा बांगर, मुरादाबाद के दिलारी ब्लॉक के मुस्तफापुर और मिलक अमावटी, झांसी ब्लॉक मोठ के तलाउर, मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना ब्लॉक के फुगना, अयोध्या के सोहावल ब्लॉक के सनाहा, कुशीनगर के दुदही ब्लॉक के थाटीबार, और्रैया के इरवा कटरा ब्लॉक के हमीरपुर रूरू, मथुरा के बलदेव ब्लॉक के बिरोना, सिद्धार्थनगर के मिथवल ब्लॉक के देवरिया, मुजफ्फरनगर के जानसठ ब्लॉक के पुट्ठी इब्राहिमपुर, बस्ती के सौ घाट ब्लॉक के मुजहना, अयोध्या के तारुन ब्लॉक के घुरी टिकर, बस्ती के रामनगर ब्लॉक के मैलानी, बरेली के बिथरी चैनपुर ब्लॉक के भरतौल, आगरा के बाह ब्लॉक के बटेश्वर, आगरा के फतेहाबाद के पेंटी खेड़ा और सिद्धार्थनगर के बर्डपुर ब्लॉक के बर्डपुर नंबर एक शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button