दिल्लीमुख्य समाचारवर्ल्ड
Trending

राष्ट्रपति बिडेन के लिए पीएम मोदी का निजी रात्रिभोज, भारत-अमेरिका संबंधों पर द्विपक्षीय वार्ता

व्हाइट हाउस यह दिखाने के लिए उत्सुक है कि अमेरिका इस शिखर सम्मेलन में दुनिया के लिए कुछ कर सकता है, जो उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं - ब्रिक्स जैसे समूहों - के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करने के लिए आता है कि उनकी चिंताओं को सुना जाए।

नई दिल्ली: सप्ताहांत के जी20 शिखर सम्मेलन से पहले श्री बिडेन के एयर फ़ोर्स वन के दिल्ली में उतरने के तुरंत बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार देर शाम दिल्ली में अपने आवास पर द्विपक्षीय चर्चा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन से मुलाकात की। प्रधान मंत्री कार्यालय ने दोनों नेताओं की “विभिन्न मुद्दों (जो) भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और गहरा करेगा” पर बातचीत करते हुए तस्वीरें साझा कीं।

भारत सरकार के सूत्रों ने कहा कि, बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने उनकी सराहना की “भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, रणनीतिक अभिसरण और मजबूत लोगों से लोगों के संबंधों पर आधारित है” को और मजबूत करने के राष्ट्रपति बिडेन के दृष्टिकोण और प्रतिबद्धता के लिए। उन्होंने कहा कि नेताओं ने परिणामों को लागू करने में प्रगति की सराहना की जून 2023 में पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा, जिसमें इंडिया-यूएस इनिशिएटिव फॉर क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी (iCET) भी शामिल है।

राष्ट्रपति बिडेन ने चंद्रयान -3 मिशन की सफलता पर पीएम मोदी और भारत के लोगों को बधाई दी

एक अधिकारी ने कहा, “उन्होंने रक्षा, व्यापार, निवेश, शिक्षा, स्वास्थ्य, अनुसंधान, नवाचार, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित द्विपक्षीय सहयोग में निरंतर गति का स्वागत किया।” राष्ट्रपति बिडेन ने अंतरिक्ष में दोनों देशों के बीच बढ़ते सहयोग पर भी प्रकाश डाला और चंद्रयान -3 मिशन की सफलता पर पीएम मोदी और भारत के लोगों को बधाई दी। नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि भारत-अमेरिका साझेदारी न केवल भारत के लोगों के लिए फायदेमंद है। दो देश, लेकिन वैश्विक भलाई के लिए भी। सूत्रों ने कहा कि पीएम ने भारत की जी20 अध्यक्षता की सफलता सुनिश्चित करने में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा दिए गए लगातार समर्थन के लिए श्री बिडेन को भी धन्यवाद दिया।

हर बार जब हम (जी20) जुड़ते हैं, तो हम बेहतर होते हैं

इससे पहले आज, भारत के लिए रवाना होने से पहले, श्री बिडेन ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया था कि “हर बार जब हम (जी20) जुड़ते हैं, तो हम बेहतर होते हैं”। उन्होंने कहा, “मैं जी20 की ओर जा रहा हूं – अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच… अमेरिकियों की प्राथमिकताओं पर प्रगति करने, विकासशील देशों के लिए काम करने और जी20 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने पर केंद्रित है, जो एक ऐसे मंच के रूप में काम कर सकता है।”

 

 

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button