Trending

छत्तीसगढ़ की इन हॉट सीटों पर सियासी दिग्गज आमने-सामने

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावी की तारीखों का एलान होने के बाद से ही लोगों की नजर राज्य के हाइप्रोफाइल सीटों पर लगी हुई है

रायपुर : छत्तीसगढ़ चुनाव का बिगुल बजते ही भाजपा ने अपनी पहली सूची में 21 और दूसरी सूची में 64 उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए है। इधर कांग्रेस ने एलान किया है कि वे सबसे बेहतर प्रत्याशियों के नाम जारी करेंगे। पार्टी सूत्रों के मुताबिक कद्दावर मंत्रियों की टिकट सुरक्षित रखी जाएगी। इन सीटों पर भाजपा ने भी बड़ी तैयारी का दावा किया है।

लोगों की नजर राज्य के हाइप्रोफाइल सीटों पर लगी हुई है :

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावी की तारीखों का एलान होने के बाद से ही लोगों की नजर राज्य के हाइप्रोफाइल सीटों पर लगी हुई है। इन सीटों पर मुकाबला बेहद रोचक और दिलचस्प होने की उम्मीद हैं।
राज्य के मंत्रियों की सीटों पर बीजेपी ने अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतार दिए हैं। इनमें मुख्यमंत्री की विधानसभा क्षेत्र पाटन, दुर्ग ग्रामीण, कर्वधा, आरंग और कोंटा शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पहली सूची में 21 और दूसरी सूची में 64 उम्मीदवारों के नाम जारी कर दी है। वहीं, कांग्रेस ने इस पर कहा है कि वे सबसे बेहतर प्रत्याशियों के नाम जारी करेंगे। पार्टी से जुड़ें सूत्रों के अनुसार, पार्टी के कद्दावर मंत्रियों की टिकट सुरक्षित रखी जाएगी। इन विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने भी तगड़ी तैयारी का दावा किया है।

इन सीटों पर सबकी नजर

पाटन

छत्तीसगढ़ के पाटन विधानसभा सीट में कका और भतीजे के बीच मुकाबला होगा। सीएम बघेल के भतीजे कहे जाने वाले बीजेपी के सांसद विजय बघेल इस सीट से तीसरी बार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने होंगे। पिछले चुनाव में भूपेश बघेल ने भाजपा प्रत्याशी मोतीलाल साहू को 27 हजार 477 वोटों से मात दी थी। पाटन में 2,16,661 वोटर में 1,09,086 महिला और 1,07,574 पुरुष वोटर हैं।

आरंग

राज्य के आरंग सीट पर बीजेपी ने सतनामी समाज के धर्म गुरु बालदास साहेब के बेटे गुरु खुशवंत सिंह साहेब को उम्मीदवार बनाया है। वर्तमान में यहां से नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया विधायक हैं। कांंग्रेस पार्टी ने उन्हें दोबारा जिम्मेदारी सौंप सकती है। इस सीट पर सतनामी समाज के दो उम्मीदवारों के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। पिछले विधानसभा चुनाव में शिव डहरिया ने बाजेपी नेता संजय ढीढी पर 25,077 वोटों से विजेता हुए थे।

कवर्धा

मोहम्मद अकबर ने साल 2018 के चुनाव में प्रतिद्वंदी बीजेपी के अशोक साहू को 59,284 वोट से करारी शिकस्त दी थी। इस बार बीजेपी ने यहां प्रदेश के महामंत्री और भाजयुमो के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष विजय शर्मा को टिकट दिया है। कांग्रेस से एक बार फिर मोहम्मद अकबर को मैदान में उतारा जा सकता है, वहीं, बीजेपी ने इस सीट पर प्रत्याशी बदल दिया है।

कोंटा

आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कोंटा सीट से पिछले चुुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी धनीराम बरसे को हराया था। यहां मतों का अंतर कम था। इस बार भाजपा ने यहां आदिवासी नेता व भाजपा अजजा मोर्चा के जिलाध्यक्ष सोयम मुका का नाम जारी कर दिया है। कवासी लखमा और सोयम के बीच यहां मुकाबले पर सबकी नजर जमी हुई हैं।

दुर्ग ग्रामीण

राज्य के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के विधानसभा सीट दुर्ग ग्रामीण से भारतीय जनता पार्टी ने ललित चंद्राकर को टिकट दिया है। जिला महामंत्री ललित इससे पहले विधानसभा चुनाव में दावेदारी पेश करते आ रहे हैं। वे पहली बार बीजेपी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता ताम्रध्वज साहू ने साल 2018 में इस सीट पर भाजपा के जागेश्वर साहू को 27,112 वोटों से मात दी थी।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button