मध्य प्रदेशमुख्य समाचार

अनेक आवासहीनों को पक्के मकान का सुख दिया प्रधानमंत्री आवास योजना ने

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

भोपाल : प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी ने अनेक आवासहीनों को पक्के मकान का सुख दिया है। कई वर्षों से खुद की छत की कल्पना करने वाले परिवार आज अपने मकान में खुशियों के साथ जीवन बिता रहे है। बालाघाट की सुशीला कावड़े के परिवार में पति और एक पुत्र है। सुशीला लोगों के घर पर खाना बनाने एवं बर्तन धोने का काम करती हैं। इनके पति एक निजी स्कूल में भृत्य का काम करते हैं। ज्यादा आमदनी नहीं होती है, इससे इनके घर का खर्च एवं बच्चे का लालन-पालन भी ठीक से नहीं हो पाता है। इसलिए जीर्ण-शीर्ण कच्चे घर में ही गुजर-बसर करना पड़ता था। प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में पता चला और इन्होंने अपना आवेदन जमा किया। फिर योजना में तीन आसान किश्तों में ढाई लाख रूपये प्राप्त हुए, तब इनके अपने पक्के घर का सपना पूरा हुआ।

उमरिया के अच्छेलाल यादव ओैर उनके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं। वे ईट-भट्टी में मजदूरी का कार्य करते है। बहुत ही कम आमदनी होती है, इससे उनके घर खर्च एवं बच्चे का लालन-पालन भी ठीक से नहीं हो पाता है। कच्चे घर में ही गुजर-बसर करना पड़ता था। प्रधानमंत्री आवास योजना ने अच्छेलाल यादव का पक्के घर का सपना पूरा किया।

विदिशा निवासी नोनितराम कुशवाह बचपन से अपने परिवार के साथ कच्चे मिट्टी के घर में पले है। वह एक टेक्ट्रर मेकेनिक की दुकान पर हेल्पर का काम करते है। जब काम नहीं मिलता, तो कोई अन्य मजदूरी भी कर लेते है। उनके परिवार में उनकी पत्नि और पुत्री हैं। उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि वह पक्के घर में रह पायेंगे। कई बार तेज बारिश में उनके घर की दीवारे गिर जाती थी, जिससे वे जैसे भी करके मिट्टी से फिर से कच्चा निर्माण कर लेते थे। फिर भी कच्चे घर में दीवारे गिरने का डर बना रहता था। उनके पिताजी का सपना था कि वह हम सबको एक पक्का घर बनवाकर दें। उनके सपनों को प्रधानमंत्री आवास योजना ने पूरा किया और आज नोनितराम अपने पक्के मकान में परिवार सहित सुखी जीवन बिता रहे हैं।

लटेरी निवासी शिवनाथ सिंह के घर में बरसात के समय पानी भर जाता था तथा मकान ढहने का डर रहता था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी 2022) से उन्होंने नवीन पक्का मकान बनवाया है, जिसमें शिवनाथ और उनका परिवार बहुत खुश है।

इस तरह अपने पक्के घर का सपना देखने वाले अनेक नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी से लाभन्वित होकर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का आभार ज्ञापित कर रहे हैं।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button