वर्ल्ड

सऊदी अरब के हाथ लगा बड़ा खजाना! अब और बढ़ेगा दबदबा

दुबई

सऊदी अरब को एक बड़ा खजाना हाथ लगा है. सऊदी किंगडम के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सलमान ने बताया कि सऊदी के पूर्वी प्रांत और Empty Quarter रेगिस्तान में तेल और गैस के सात नए भंडार मिले हैं. ये खोज सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको ने की है.

सऊदी अरब की सरकारी न्यूज एजेंसी सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया, 'प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सलमान ने कहा कि सऊदी अरामको ने दो तेल फील्ड, लाइट अरब कच्चे तेल की एक फील्ड, दो प्राकृतिक गैस की फील्ड और दो प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की है.'

सऊदी अरब के पूर्वी प्रांत में दो तेल फील्ड और एक तेल भंडार मिला है जबकि प्राकृतिक गैस के दो फील्ड और दो भंडार Empty Quarter क्षेत्र में खोजे गए हैं.

सऊदी अरब के पूर्वी प्रांत में खोजे गए तेल फील्ड

किंगडम के पूर्वी प्रांत में दो तेल फील्ड खोजे गए हैं- अल-लादम और अल-फारूक. ये दोनों ही तेल फील्ड पहले खोजे गए तेल फील्ड से अलग हैं. अल-लादम-2 कुएं से प्रति दिन 5,100 बैरल की दर से अरब लाइट क्रूड निकाला जा रहा है, साथ ही प्रति दिन 49 लाख मानक क्यूबिक फीट प्राकृतिक गैस भी निकाली जा रही है. अल-फारूक-4 कुएं से प्रतिदिन 4,557 बैरल की दर से बहुत हल्का अरब क्रूड निकाला जा रहा है, साथ ही प्रति दिन 37.9 लाख मानक क्यूबिक फीट गैस का उत्पादन हो रहा है.

पूर्वी प्रांत में ही मिला गैस फील्ड

सऊदी अरब के पूर्वी प्रांत के मजालिज फील्ड में कच्चे तेल भंडार की खोज की गई है जिसे Unayza B/C नाम दिया गया है. मजालिज-62 तेल कुएं से प्रति दिन 1,780 बैरल की दर से अरब लाइट तेल निकाला जा रहा है. साथ में प्रतिदिन लगभग 7 लाख मानक क्यूबिक फीट गैस भी निकाली गई.

Empty Qaurter क्षेत्र में खोजे गए प्राकृतिक गैस के भंडार

Empty Qaurter क्षेत्र में दो नई प्राकृतिक गैस फील्ड की खोज की गई है- अल जहाक और अल-कतुफ. अल जहाक-1 कुएं में "अल-अरब-सी" भंडार से प्रतिदिन 53 लाख मानक क्यूबिक फीट की दर से प्राकृतिक गैस निकाली गई. फिर उसी कुएं से प्रति दिन 11 लाख मानक क्यूबिक फीट की दर से गैस निकाली गई.

वहीं, अल-कतुफ गैस क्षेत्र से प्रतिदिन 76 लाख मानक क्यूबिक फीट प्राकृतिक गैस निकाली गई.

असिकरा फील्ड में नई खोज

Empty Quarter क्षेत्र के असिकरा फील्ड में हनीफा प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की गई है. असिकरा-6 कुएं से प्रतिदिन 49 लाख मानक क्यूबिक फीट प्राकृतिक गैस निकल रही है और अल-फदहिली भंडार से प्रतिदिन 6 लाख मानक क्यूबिक फीट प्राकृतिक गैस निकाली जा रही है.

ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सलमान ने इन सभी खोजों की तारीफ की और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को इन उपलब्धियों के लिए धन्यवाद दिया.

सऊदी अरब को मिलेगा ज़बरदस्त फायदा

सऊदी अरब को 7 नए तेल और प्राकृतिक गैस भंडार मिलने से ज़बरदस्त फायदा मिलेगा। तेल एक्सपोर्ट करने के मामले में सऊदी अरब पहले से ही दुनियाभर में नंबर 1 देश है। ऐसे में और ज़्यादा तेल होने से एक्सपोर्ट भी बढ़ेगा। सऊदी अरब फिलहाल प्राकृतिक गैस का एक्सपोर्ट नहीं करता, पर आने वाले सालों में ऐसा करने की प्लानिंग कर रहा है। इससे सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था को काफी फायदा मिलेगा।

 

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button