नई कार्यकारिणी के भगठन साथ भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के 19वे अधिवेशन का समापन

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

कानपुर। भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ का 19 वा राष्ट्रीय अधिवेशन का समापन नई कार्यकारिणी के गठन के साथ संपन्न हुआ।

कार्यक्रम की शुरुआत अरमापुर एस्टेट रीजनल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट के सभागार में प्रातः 10:00 बजे श्रमिक गीत के और दीप प्रज्वलित संग हुई, एवं देश के कोने-कोने से आए कार्य कर्ताओं ने उमंग और जोश के साथ भारत माता की जय हो के नारे लगाए। इसके बाद भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के बीच में प्रमुख वक्ताओं ने संगठनात्मक विचार प्रस्तुत किए। पुणे से आए संजय मेन कुंडले ने कहा कि जहां हमारी यूनियन नहीं है वहां हमको यूनियन खड़ी करनी है। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता होना ही संगठन में बड़ा पद होता है। इसी क्रम में दिल्ली से आए भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार रक्षा प्रतिष्ठानों में गो को मॉडल लाकर देश हित में कार्य नहीं कर रही है। क्योंकि सरकारी तंत्र ही इस प्रक्रिया में सफल है। प्राइवेट सेक्टर इसको नहीं चला पाएंगे। भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ में आज दो प्रस्ताव और पास किए गए, जिसमें ठेका श्रमिकों को भी मान्यता प्राप्त यूनियन उसको संचालित करें एवं अनुकंपा के आधार पर मृतक आश्रित परिवार को वन टाइम रिलैक्सेशन सरकार घोषित करें।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में भाजपा विधायक सुरेंद्र मैथानी ने कहा कि तीन ऑर्डिनेंस फैक्ट्री मेरी कानपुर की विधानसभा गोविंद नगर में आती है। वैसे आर्डिनेंस फैक्ट्री की समस्याओं के लिए मैं शुरू से ही प्रयास करता रहा हूं लेकिन आगे भी मुझे जब जब भारतीय मजदूर संघ के कार्यकर्ताओं की पीड़ा अगर दिखाई पड़ेगी तो निश्चित रूप से मैं उसकी पीड़ा को दूर करने का प्रयास करूंगा ।रक्षा प्रतिष्ठानों के लिए जो भी समस्याएं हैं मैं उन समस्याओं से भलीभांति परिचित हूं मैंने प्रयास भी किया लेकिन मैं विफल हो गया। उचित फोरम पर एक बार फिर प्रयास करूंगा ।एक ना एक दिन सफलता जरुर मिलेगी। इसी दौरान भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ की नई कार्यकारिणी का गठन किया गया जिसमें 100 की संख्या में कार्यकारिणी सदस्यों की संख्या रखी गई, जिसमें प्रमुख रुप से नए अध्यक्ष श्री दिनेश कुमार गौतम बनाए गए एवं महामंत्री मुकेश सिंह, कोषाध्यक्ष पुनीत चंद गुप्ता, कार्यालय मंत्री तनवीर अहमद बनाए गए। कार्यक्रम में समस्त कार्यकर्ताओं ने नई कार्यकारिणी का ताली बजाकर स्वागत किया ।
प्रमुख रूप से रमाकांत यादव कमल नयन सिंह अभिषेक कुमार संतोष मिश्रा राघवेंद्र सिंह भदौरिया महेंद्र यादव दीपक शुक्ला मीडिया प्रभारी अभय मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे।

बुधवार को मजदूर संघ के संस्थापक सदस्यों के तीन परिजनों का हुआ सम्मान

बुधवार देर रात अरमापुर डिग्री कॉलेज के सभागार में भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ ने संघ की स्थापना काल से जुड़े कानपुर के ही तीन संस्थापक पदाधिकारियों के परिजनों को कार्यक्रम में आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया। इस सम्मान के बारे में हाल में मौजूद पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को संस्थापक सदस्यों के द्वारा मजदूरों के हित में दिए गए संघर्ष का जिक्र करते हुए संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष साधु सिंह ने बताया कि कानपुर से रमाकांत शुक्ला, बालादीन और जुग्गीलाल सोनकर ने मजदूरों के हित की लंबी लड़ाइयां लड़ी अनेकों बार आमरण अनशन पर बैठे और मजदूरों के हित के लिए सरकारों से कई प्रस्ताव पास कराए। सदस्यों के अमूल्य योगदान को भारतीय मजदूर संघ ने उनके जीवित न रहने पर आज उनके परिजनों को सम्मानित करने का कार्य किया है। सम्मानित होने वालों में स्वर्गीय रमाकांत शुक्ल के भाई ओम शंकर शुक्ल स्वर्गीय बालादीन जी के नाती वीरेंद्र पाल और स्व जुग्गीलाल सोनकर की पुत्री श्रीमती इंदु सोनकर को भारतीय मजदूर संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों इसमें राष्ट्रीय महामंत्री मुकेश सिंह, मजदूर संघ के कानपुर के अध्यक्ष एमपी सिंह, एवं मजदूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष त्रीजीत सिंह ने संघ के प्रतीक चिन्ह वह दुपट्टा पहनाकर सम्मानित किया व रात्रि सहभोज में भी सभी ने भोजन किया।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button