Trending

प्रधानमंत्री को करना था भूमिपूजन, अफसरों ने खुद किया, सांसद-विधायक को भी नहीं दी जानकारी

दूसरे चरण में प्रधानमंत्री ने आने वाले दिनों में बचे हुए स्टेशनों के लिए वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम प्रस्तावित किया है. इससे पहले 11 अगस्त को रेलवे अधिकारियों ने गुपचुप तरीके से जगदलपुर में शिलान्यास-भूमिपूजन कर दिया था.

जगदलपुर: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयनित जगदलपुर स्टेशन पर निर्माण कार्य के लिए रेलवे के स्थानीय अधिकारियों ने 11 अगस्त को गुपचुप तरीके से भूमिपूजन कर दिया। सुबह नौ बजे स्टेशन पर आयोजित अनुष्ठान में वाल्टेयर मंडल अभियंता अभिषेक कुमार, सहायक मंडल अभियंता मुकुट सिंह, वरिष्ठ अनुभाग अभियंता कार्य मनोज कुमार तिवारी और निर्माण कार्य का ठेका लेने वाली कंपनी के एक प्रतिनिधि शामिल थे।

सांसद दीपक बैज और स्थानीय विधायक रेखचंद जैन को भी भूमिपूजन-शिलान्यास कार्यक्रम से अलग रखा गया

उन्हें सूचना तक नहीं दी गई। पूरे घटनाक्रम की जानकारी स्टेशन प्रबंधक व स्टेशन में कार्यरत किसी अन्य कर्मचारी को भी नहीं हुई. सुबह नौ बजे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर आयोजित अनुष्ठान में निर्माण विभाग से जुड़े चार-पांच अधिकारी-कर्मचारी ही शामिल हुए।

गौरतलब है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के लिए देश के 1200रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है. पहले चरण में 508 स्टेशनों पर काम शुरू करने के लिए 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया था. इस कार्यक्रम में वाल्टेयर रेलवे डिवीजन के तहत अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल 15 स्टेशनों में से तीन विजयनगरम, दुवाडा और दामनजोड़ी स्टेशनों को शामिल किया गया था। यहां उन क्षेत्रों के सांसद, विधायक और अन्य स्थानीय जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था.

दूसरे चरण में प्रधानमंत्री ने आने वाले दिनों में बचे हुए स्टेशनों के लिए वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम प्रस्तावित किया है. इससे पहले भी 11 अगस्त को जगदलपुर में रेलवे अधिकारियों ने गुपचुप तरीके से शिलान्यास की रस्म पूरी कर ली थी. मामला सामने आने के बाद अब अधिकारी एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं. रेलवे के स्थानीय सूत्रों ने बताया कि करीब छह करोड़ के निर्माण कार्य के लिए टेंडर जारी किया गया था. यह काम एक निजी एजेंसी को आवंटित किया गया है. कार्यक्रम का आयोजन निर्माण एजेंसी की ओर से किया गया था.

मुझे आमंत्रित किया गया था इसलिए मैं शामिल हो गया।

धार्मिक अनुष्ठानों में शामिल सहायक मंडल अभियंता मुकुट सिंह से चर्चा करने पर उन्होंने कहा कि इस बारे में रेलवे मुख्यालय के अधिकारियों से चर्चा करें क्योंकि वे बयान देने के लिए अधिकृत नहीं हैं। उन्हें भूमिपूजन-शिलान्यास समारोह में आमंत्रित किया गया था, इसलिए वे शामिल हुए।

सांसद को जानकारी न देना गलत परंपरा

सांसद दीपक बैज के स्थानीय प्रतिनिधि सुशील मौर्य का कहना है कि सांसद-विधायक को कार्यक्रम से दूर रखना गलत परंपरा है. स्थानीय रेलवे अधिकारी पहले भी ऐसा करते रहे हैं. इसकी शिकायत रेलवे के उच्च अधिकारियों से की जाएगी।

सभी को आमंत्रित करना था

स्टेशन सलाहकार समिति सदस्य प्रकाश बोथरा का कहना है कि अमृत भारत स्टेशन योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है। योजना के तहत विकास कार्य प्रारंभ करने के लिए गुप्त रूप से कार्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता नहीं थी। स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं स्टेशन सलाहकार समिति के सदस्यों को आमंत्रित किया जाना था।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button