रायपुर क्राइम न्यूजवर्ल्ड

‘इस राष्ट्र का जन्म हिंसा से हुआ था और यह हिंसा से ही खत्म होगा’

Advertisement

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

न्यूयॉर्क : अमेरिका में ब्रूकलिन सबवे गोलीबारी की घटना के आरोपी अश्वेत फ्रेंक जेम्स (62) को घटना के करीब 30 घंटे बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जेम्स ने खुद ही मैनहट्टन के लोअर ईस्ट साइड पर मैकडॉनल्ड्स के पास होने की जानकारी दी थी। ‘ पुलिस ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता यह पता लगाना है कि उसने आखिर ऐसा क्यों किया। अश्वेत जेम्स (62) ने 36वें स्ट्रीट स्टेशन और चौथे एवीई सबवे स्टेशन में ‘एन’ लाइन की एक सबवे कार के भीतर अनेक गोलियां चलाईं। मंगलवार की सुबह हुई इस घटना में कम से कम 23 लोग घायल हुए हैं।

Advertisement

जेम्स ने घटना से पहले नस्लवाद, हिंसा और मानसिक बीमारी से अपने संघर्ष के बारे में कई वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किए थे। पुलिस को अभी तक उसके इस घटना को अंजाम देने का उचित मकसद पता नहीं चल पाया है। एक वीडियो में जेम्स ने ‘‘कयामत के पैगंबर” पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘ इस राष्ट्र का जन्म हिंसा से हुआ था, इसे हिंसा या इसके खतरे में जीवित रखा गया और यह हिंसा से ही खत्म होगा।” जेम्स ने मेट्रो में बहुत से बेघर लोगों के बारे में भी शिकायत की थी और इसके लिए न्यूयॉर्क शहर के मेयर को जिम्मेदार ठहराया था।

उसने 27 मार्च को एक वीडियो में कहा था, ‘‘ तुम क्या कर रहे हो भाई? मैं जहां भी जाता हूं बस, बेघर लोगों को देखता हूं। यह बहुत गलत है, मैं यह बर्दाशत नहीं कर सकता।” जेम्स ने छह अप्रैल के वीडियो में अश्वेत लोगों के साथ हो रहे व्यवहार के खिलाफ भी शिकायत की थी। हमले से एक दिन पहले साझा किए गए वीडियो में भी जेम्स ने अश्वेत लोगों के खिलाफ अपराध की आलोचना की थी और कहा था कि चीजें तभी बदलेंगी जब कुछ लोगों को ‘‘ लात मारकर उनके सुविधाजनक क्षेत्र से बाहर नहीं निकाला जाएगा।”

Advertisement

आरोपी माने जाने वाले फ्रैंक रॉबर्ट जेम्स का पहले भी कई बार गिरफ्तार होने का लंबा इतिहास रहा है। न्यूयॉर्क में जेम्स सन् 1990 से लेकर 1998 तक उसकी नौ बार गिरफ्तार हो चुका है। इनमें से चार बार उसे चोरी किए हथियारों को अपने कब्जे में रखने के लिए, दो बार आपराधिक यौन कृत्य के लिए और सेवाओं के चोरी के लिए भी दो बार गिरफ्तार किया जा चुका है।‘‘ जेम्स को कानून व पुलिस विभाग के लोग अच्छे से जानते हैं। उसे पहले विस्कॉन्सिन, ओहियो और पेन्सिलवेनिया में पकड़ा जा चुका है। साल 1991, 1992 और 2007 में न्यू जर्सी में उसकी तीन बार गिरफ्तार हो चुकी है।
(जी.एन.एस)

Advertisement

Advertisement

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button