इंडिया न्यूज़उत्तर प्रदेशगोवामुख्य समाचारसंपादकीय

इस साल गोवा की बजाय काशी की ओर मुड़ गए पर्यटकों के कदम

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

जब आप हॉलिडे कहते हैं तो सबसे पहले दिमाग में गोवा का ख्याल आता है। बहुत से लोग अपने जीवन में कम से कम एक बार गोवा की यात्रा करना चाहते हैं। इस समय कुछ लोगों के प्लान हमेशा की तरह धराशायी हो जाते हैं तो कुछ वास्तव में गोवा में क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं।

हर साल दिसंबर के आखिरी हफ्ते और नए साल के पहले हफ्ते में गोवा में पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन इस साल तस्वीर थोड़ी अलग है। इस साल होटल बुकिंग के आंकड़ों से पता चला कि पर्यटकों के कदम गोवा की बजाय काशी की ओर मुड़ गए।

इस साल कई लोगों ने भगवान के आशीर्वाद से साल की शुरुआत करने के लिए धार्मिक शहरों का दौरा करना चुना और वाराणसी में होटल बुकिंग में वृद्धि इसका प्रमाण है।

गौरतलब है कि नए साल की पूर्व संध्या पर पूरे भारत में पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा होता है। नए साल का स्वागत करने के लिए शिमला, गोवा, आगरा और वाराणसी सहित लोकप्रिय जगहों का तांता लगा रहा।

वाराणसी, जो पहले से ही एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, में पिछले एक वर्ष में दो प्रमुख कार्यक्रम हुए। पहला पिछले साल दिसंबर में था जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्विकसित मंदिर परिसर का उद्घाटन किया था और दूसरा पिछले महीने आयोजित काशी तमिल संगम था। इन दोनों आयोजनों ने वाराणसी की पर्यटन क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल 13 दिसंबर को वाराणसी में पुनर्विकसित श्री काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन किया था। प्रधानमंत्री ने तब उल्लेख किया कि पहले मंदिर का क्षेत्रफल केवल 3000 वर्ग फुट था जिसे बढ़ाकर लगभग 5 लाख वर्ग फुट कर दिया गया है। मंदिर परिसर अब 50,000 – 75,000 भक्तों को मंदिर और मंदिर परिसर में जाने की अनुमति देता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अपनी खोई हुई विरासत को फिर से जीवित कर रहा है। तो देखा गया कि लोगों की पसंद यहां बढ़ गई है।

गोवा, जो पर्यटकों की पहली पसंद होता है , उन्हें अपनी ओर आकर्षित करता प्रतीत होता है। दरअसल इसके कई कारण हैं। दिसंबर के पहले सप्ताह में, सरकार ने रात 10 बजे के बाद समुद्र तट पर संगीत पार्टियों पर प्रतिबंध लगा दिया, जिससे पर्यटक रात भर गोवा में घूमते रहे। ‘अगर हम रात 10 बजे के बाद पार्टी नहीं कर सकते तो गोवा आने का क्या फायदा? तब हम कहीं और चले जाते’, कई पर्यटकों की राय व्यक्त की। शायद इसीलिए अंदाजा लगाया जा रहा है कि पर्यटक गोवा आने के बजाय दूसरी जगहों पर जा रहे हैं। क्या पर्यटकों ने गोवा से मुंह मोड़ लिया? ऐसा सवाल इस समय उठाया जा रहा है।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button