भोपाल में हर्बल चिकित्सा प्रणाली – संरक्षण, और कार्य योजना पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 21 और 22 सितंबर को

भोपाल में हर्बल चिकित्सा प्रणाली – संरक्षण, और कार्य योजना पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 21 और 22 सितंबर को

गैर-संहिताबद्ध पारंपरिक उपचार प्रणालियों को बचाने होगा मंथन
पदम पुरस्कर विजेताओं सहित विषय विशेषज्ञ हर्बल चिकित्सा के भविष्य पर रखेंगे अपने विचार

भोपाल

राजधानी भोपाल में 21 और 22 सितंबर, 2024 को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में "प्री लोकमंथन: गैर-संहिताबद्ध हर्बल चिकित्सा प्रणाली – संरक्षण, प्रचार और कार्य योजना" शीर्षक से अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन हो रहा है। दो दिवसीय सम्मेलन भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICSSR), प्रज्ञा प्रवाह, दत्तोपंत थेंगडी अनुसंधान संस्थान, एंथ्रोपोस इंडिया फाउंडेशन, और माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय जैसे कई प्रतिष्ठित संस्थानों का संयुक्त आयोजन है।

सम्मेलन का हर्बल चिकित्सा परंपराओं के संरक्षण और प्रचार विषय पर केंद्रित है, जिनमें से कई औषधियाँ सदियों से मौजूद हैं लेकिन औपचारिक स्वास्थ्य प्रणाली के दायरे से बाहर हैं। इसका उद्देश्य हर्बल उपचार की मौखिक परंपराओं पर प्रकाश डालना और इन प्रथाओं को सुरक्षित रखने के तरीकों की चर्चा करना है।

सम्मेलन का विषय

"गैर-संहिताबद्ध" शब्द इस कार्यक्रम का केंद्रीय विषय है और सामान्यतः यह उन चिकित्सा प्रणालियों से संबंधित है जो उनके संहिताबद्ध पश्चिमी चिकित्सा की तुलना में कम मान्य हैं। विभिन्न चिकित्सा परंपराओं को एक जगह लाकर उनकी समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संदर्भ को सरल कर संहिताबद्ध किया सकता है। बायोमेडिसिन के प्रभुत्व के बावजूद जो भारी मात्रा में वाणिज्यिकृत और पेशेवर हो गई है। ये गैर-संहिताबद्ध चिकित्सा प्रथाएं सदियों से जीवित हैं, जो विभिन्न वैश्विक समुदायों में सांस्कृतिक धरोहर और व्यावहारिक स्वास्थ्य लाभों के लिए उनकी महत्ता को दर्शाती हैं। गैर-संहिताबद्ध चिकित्सा प्रणालियाँ, जिन्हें अक्सर 'पारंपरिक', 'जनजाति' या 'लोक चिकित्सा' के रूप में लेबल किया जाता है, स्वास्थ्य प्रथाओं, ज्ञान और विश्वासों का एक विस्तृत स्पेक्ट्रम शामिल हैं। यह विभिन्न समाजों की सांस्कृतिक संरचना में गहरे बैठा हैं। ये परंपराएँ आमतौर पर पीढ़ी-दर-पीढ़ी मौखिक रूप से प्रसारित होती हैं, जो स्वास्थ्य के एक समग्र दृष्टिकोण को अपनाती हैं और व्यक्तियों के शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण पर विचार करती हैं।

समुदायों के सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन में ये प्रथाएँ औपचारिक वैज्ञानिक मान्यता के बजाय अनुभव से उपजे साक्ष्य और अवलोकन पर निर्भर हैं। इनमें हर्बल उपचार, आध्यात्मिक चिकित्सा, शारीरिक हेरफेर और विशेष आहार विधियों जैसे विभिन्न तरीके शामिल हैं। ये प्रणालियाँ सामान्यतः गैर-वाणिज्यिक, सामुदायिक-केंद्रित और आध्यात्मिक तत्वों से भरी हैं, जो दूरदराज या ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक उपचार देती हैं।

कई एशियाई देशों में लगभग 80 प्रतिशत लोग पारंपरिक हर्बल हीलर्स पर निर्भर हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार ये प्रणालियाँ अक्सर सरकारों और स्वास्थ्य संस्थानों से अधिकारिक मान्यता की कमी से जूझती हैं। यह उपेक्षा लोगों के बीच संदेह की भावना पैदा कर सकती है। हालांकि कई मैदानी अध्ययन दर्शाते हैं कि ये हर्बल उपचार करने वाले नियमित रूप से ग्राहकों की सेवा करते हैं। कई रोगियों ने अपने स्वास्थ्य में सुधार की रिपोर्ट दी है, जिससे ये गैर-संहिताबद्ध प्रणालियाँ अपने प्रभावी होने के प्रमाण प्रस्तुत करती हैं।

सम्मेलन में प्री-लोकमंथन में कुछ रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी ताकि हीलर्स के सामने आने वाली चुनौतियों को कम किया जा सके। कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों पर चर्चा होगी जैसे क्या हर्बल हीलर्स को उनकी योगदान और संसाधनों के लिए उचित मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए निष्पक्ष व्यापार मानकों की स्थापना करनी चाहिए या नहीं।

पद्म पुरस्कार विजेताओं की भागीदारी

सम्मेलन में पद्म पुरस्कार विजेता भाग ले रहे हैं। चार पद्म पुरस्कार विजेता इस चर्चा को विशेष रूप देंगे। इनमें – पद्मयानिंग जामो लेगो (अरुणाचल प्रदेश), पद्म हेमचंद मांझी (छत्तीसगढ़), – पद्म लाइश्रम नबाकिशोर सिंह (मणिपुर) और पद्म लक्ष्मीकुट्टी अम्मा (केरल) आ रही हैं। इनकी भागीदारी पारंपरिक चिकित्सा प्रथाओं की समझ को और बढ़ाएगी और यह इन धरोहर-समृद्ध प्रणालियों की खोज के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करेगी।

जिन मुद्दों पर चर्चा होगी

सम्मेलन का मुख्य विषय है – गैर-संहिताबद्ध हर्बल चिकित्सा प्रणालियों और उनके ग्रामीण भारत में महत्व जहाँ औपचारिक स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच सीमित है। जैव विविधता में विशिष्ट ज्ञान रखने वाले स्थानीय हीलर्स विभिन्न बीमारियों के उपचार के लिए पौधों और प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करते हुए अपनी तकनीकों का प्रदर्शन करेंगे।

मुख्य विषयों में – जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में हर्बल चिकित्सा, जैव विविधता संरक्षण, – पारंपरिक चिकित्सा से संबंधित स्वास्थ्य संचार, वाणिज्यीकरण का प्रभाव और जैव-उपद्रव का खतरा शामिल है। सम्मेलन हर्बल चिकित्सा से उपचार करने वालों के सामने आने वाली चुनौतियों, सरकारी सहयोग की कमी और बौद्धिक संपदा अधिकारों पर भी चर्चा होगी।

इस मौके पर हर्बल हीलर्स कार्यशाला विशेष आकर्षण होगा। इस दौरान पारंपरिक उपचार विधियों का उपयोग करके रोगियों का इलाज किया जायेगा। हर्बल दवाओं के बारे में ज्ञान साझा किया जायेगा। यह छात्रों, शोधकर्ताओं और आम जनता सहित प्रतिभागियों को पारंपरिक हर्बल चिकित्सा प्रणालियों का प्रत्यक्ष अनुभव करायेगा।

प्रतिष्ठित विद्वानों का आगमन

सम्मेलन में कई प्रमुख हस्तियां आ रही हैं। इनमें मुख्य रूप से जे. नंदकुमार, राष्ट्रीय समन्वयक, प्रज्ञा प्रवाह, प्रज्ञा प्रवाह के अध्यक्ष प्रो. ब्रिज किशोर कु‍ठियाला, प्रोफेसर (डॉ) के.जी. सुरेश आईजीआरएमएस के निदेशक डॉ. अमिताभ पांडे, एच.के. भारत की अध्यक्ष डॉ. सुनीता रेड्डी सहित अन्य हस्तियाँ शामिल होंगी। सत्रों का संचालन जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के विद्वान करेंगे।

 

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button