इंडिया न्यूज़मुख्य समाचार
Trending

यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच क्यों चल रही है जुबानी जंग, क्या है पूरा मामला?

देश के जाने-माने यूट्यूबर्स संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच जुबानी जंग चल रही है। संदीप माहेश्वरी ने बिंद्रा पर उनके साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है। दोनों यूट्यूबर खुलेआम एक दूसरे पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं

इंडिया न्यूज़ : सोशल मीडिया पर इन दिनों देश के दो दिग्गज यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच में बहस चल रही है। पूरे इंटरनेट पर दोनों का कथित झगड़ा काफी सुर्खियों में है। ये पूरा झगड़ा कथित स्कैम से शुरू हुआ था। अब दोनों यूट्यूबर सार्वजनिक तौर पर एक दूसरे के सामने आ गए हैं। खुलेआम वीडियो डाल कर एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। मामला लीगल एक्शन तक जा पहुंचा है। आखिर देश के दो बड़े यूट्यूबर आमने-सामने कैसे आ गए? दोनों के बीच चल रही तू-तू-मैं-मैं की असल वजह क्या है? आइए बताते हैं।

कौन हैं संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा?

सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा हैं कौन? संदीप माहेश्वरी देश के जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर हैं। वो बड़े यूट्यूबर हैं। संदीप माहेश्वरी के यूट्यूब पर 22.3 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। वो कई हस्तियों के इंटरव्यू भी करते हैं। वहीं डॉ विवेक बिंद्रा खुद को बिजनेस गुरू बताते हैं। उनके यूट्यूब पर कई चैनल हैं। वो लोगों को मार्केटिंग और बिजनेस के गुर सिखाते हैं।

कैसे शुरू हुआ विवाद?

दोनों यूट्यूबर्स के बीच बवाल एक कथित स्कैम को लेकर शुरू हुआ। दरअसल 11 दिसंबर को संदीप माहेश्वरी ने यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया। इस वीडियो में उन्होंने ‘बिग स्कैम एक्सपोज करने का दावा किया। वीडियो में वो बिजनेस सिखाने के नाम पर हजारों रुपये के कोर्स खरीदने वाले लोगों के बारे में बात कर रहे थे। उन्होंने इसे एक बड़ा स्कैम बताया। वीडियो में वो दो लड़कों से बात कर रहे हैं। एक लड़का बताता है कि उसने एक बड़े यूट्यूबर से 50 हजार रुपये में एक कोर्स खरीदा, वहीं दूसरे ने बताया कि उसने इसके बदले में 35 हजार रुपये दिए। लड़कों ने बताया कि उन्हें इस कोर्स को आगे के लोगों को बेचने के लिए कहा जाता है, ये एक तरह का मल्टी लेवल मार्केटिंग है। इसके बाद संदीप माहेश्वरी ने इसे एक तरह का स्कैम बताया और कहा कि इसे रोका जाना चाहिए। हालांकि 10 मिनट के इस वीडियो में उन्होंने किसी भी बिजनेस गुरू का नाम नहीं लिया था।

बिना नाम लिए उठाया था स्कैम का मुद्दा

जब सामने आ गए दोनों यूट्यूबर्स

इसके बाद विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी सार्वजनिक तौर पर आमने-सामने आ गए। संदीप माहेश्वरी ने दावा किया कि विवेक बिंद्रा ने उनकी टीम को लीगल एक्शन की धमकी दी है। उन्होंने पोस्ट करते हुए कहा, ‘मेरे प्यारे विवेक, एक तरफ से आप ने मेरी टीम को लीगल एक्शन की धमकी दी और दूसरी तरफ से आप ने मेरे घर पर अपने कर्मचारियों को भेजा। वो भी एक बार नहीं… बार-बार। क्या आपको सच में लगता है कि मैं आपकी धमकियों से डरता हूं’। उन्होंने आगे कहा कि सारे यूट्यूबर अब आपको खुल कर एक्सपोज करेंगे। आपका नाम लेकर ‘बड़ा बिजनेस’ के बारे में खुल कर बात करेंगे।’ इसके बाद 5 दिन पहले उन्होंने फिर से एक वीडियो अपलोड किया।

संदीप माहेश्वरी के बाद इस जुबानी जंग में खुद विवेक बिंद्रा कूद गए। उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया और संदीप माहेश्वरी पर कई आरोप लगाए। उन्होंने कहा, ‘आपने लोगों के प्यार का गलत फायदा उठाया। आपने दूसरी साइड से नहीं पूछा। अगर आप इसे स्कैम कह रहे हैं तो दूसरी साइड का भी पक्ष जान लेते। कभी भी ऐसा काम मत करो, जिससे इतने सारे लोगों की रोजी-रोटी पर संकट आ जाए।’ बिंद्रा ने आरोप लगाते हुए कहा कि आपका बिजनेस मास्टरी का कोई वीडियो दो लाख से ऊपर नहीं जा रहा था। इसलिए आपने स्कैम डाला, तो 50 लाख पर चला गया। उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले दिनों में वो संदीप माहेश्वरी को एक्सपोज करेंगे।

लगातार जारी है बयानबाजी का दौर

ये मामला यहां भी थमा नहीं। संदीप माहेश्वरी ने फिर एक वीडियो अपलोड किया और कहा कि वो अपने यूट्यूब चैनल से एड रेवेन्यू जनरेट करेंगे और उसका इस्तेमाल करके विवेक बिंद्रा के स्कैम के खिलाफ लीगल टीम हायर करेंगे। उन्होंने लोगों से भी इस कथित स्कैम के खिलाफ FIR करने और सोशल मीडिया पर ट्रेंड चलाने की अपील की। माहेश्वरी ने वीडियो में RBI के कुछ सर्कुलर दिखाकर बिंद्रा की स्कीमों को स्कैम बताया। इसके साथ ही उन्होंने कम्युनिटी पोस्ट में कहा कि हमने किसी का नहीं लिया था लेकिन विवेक बिंद्रा ने सोचा कि हम उनसे डरते हैं। वहीं उन्होंने आरोप लगाया कि बिंद्रा ने उनके घर और ऑफिस में लोगों को भेजा।

संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा दोनों ही देश के जाने-माने यूट्यूबर हैं, जिन्हें करोड़ों लोग फॉलो करते हैं। दोनों के फॉलोवर्स में बड़ा हिस्सा युवाओं का है। ऐसे में जब वो दोनों एक-दूसरे के खिलाफ जुबानी जंग कर रहे हैं, तो उनके फॉलोवर्स कैसे चुप रह सकते हैं। लोग यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं और इस मामले को उठा रहे हैं। वहीं ट्विटर पर कई दिनों से ये मामला ट्रेंड कर रहा है।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button