खेल समाचारवर्ल्ड

विंडीज दिग्गज किरोन पोलार्ड ने लिया संन्यास

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

मुंबई : विंडीज दिग्गज किरोन पोलार्ड ने चलते आईपीएल में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमैंट ले ली है। पोलार्ड विंडीज के लिए 100 टी-20 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी भी रहे। 34 साल के पोलार्ड ने 123 वनडे और 101 टी-20 मैच खेले हैं। वह मौजूदा समय में विंडीज टीम के कप्तान भी थे। त्रिनिदाद और टोबैगो में जन्मे पोलार्ड का पालन-पोषण एक अकेली मां ने किया। उनकी मां को अपनी दो बहनों का भी पालन-पोषण करना पड़ा। पोलार्ड अपने बचपन को याद करते हुए एक इंटरव्यू में बोले थे कि यह यह बहुत कठिन रहा था, यह आदर्श नहीं था।

मेरी मां हमेशा कहती थी- हमारे पास केवल इतने ही पैसे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट की छह गेंदों में छह छक्के लगाने के मामले में कीरोन पोलार्ड तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 3 मार्च 2021 को यह उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ अपने नाम की थी। कीरोन पोलार्ड से पहले हर्शल गिब्स, युवराज सिंह और जसकरण सिंह एक ओवर में 6-छक्के लगा चुके हैं। इस मैच की खास बात यह भी थी कि पोलार्ड ने गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक भी अपने नाम की थी।

ऐसा रहा इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदर्शन
वनडे : मैच 123, रन 2706, शतक 3, अर्धशतक 13, विकेट 55
टी-20 : मैच 101, रन 1569, शतक 0, अर्धशतक 6, विकेट 42
लिस्ट ए : मैच 167, रन 3642, शतक 3, अर्धशतक 19, विकेट 96

वनडे में विंडीज के लिए 64.7 फीसदी जीत प्रतिशत
किरोन पोलार्ड ने विंडीज के खिलाफ 2019 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी की भूमिका भी निभाई। उन्होंने 17 वनडे मैच में 11 बार टीम को जितवाया। उनकी जीत प्रतिशत 64.7 फीसदी बनती है। इसी तरह टी-20 के 17 मैच में उन्होंने टीम को 7 बार जितवाया जबकि 8 बार उन्हें हार तो 2 मैच टाई रहे। फरवरी 2013 में सिडनी के मैदान पर किरोन पोलार्ड ने अपने इंटरनेशनल करियर की बेहतरीन पारी खेली थी। उन्होंने मिचेल जॉनसन और जेम्स फॉल्कनर की गेंदों को उड़ाते हुए 72 गेंदों में 109 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के लोकप्रिय क्रिकेट ऑलराउंडर की शादी जेना अली से हुई है। वह एक व्यवसायी महिला हैं, जो त्रिनिदाद और टोबैगो में अपने गृहनगर ताकारिगुआ में स्पोट्र्स एक्सेसरीज़ ब्रांड, केजे स्पोट्र्स एंड एक्सेसरीज़ लिमिटेड चलाती हैं।
(जी.एन.एस)

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button