इंडिया न्यूज़उत्तर प्रदेशबिज़नेसवर्ल्ड

योगी ने दिया भरोसा-यूपी में निवेश के लिए मॉरिशस को मिलेगा बेहतर माहौल

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

वाराणसी: मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने वाराणसी की तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक की ।वाराणसी के ताज होटल के दरबार हाल में द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देशों के आधिकारिक प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

योगी आदित्यनाथ ने मारीशस के प्रधानमंत्री का प्रदेश वासियों की तरफ से स्वागत किया। द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देशों के बीच पर्यटन व विकास के मुद्दे पर मिलकर काम करने की बात हुई। सीएम ने प्रधानमंत्री को भरोसा दिया कि यूपी में निवेश के लिए उन्हें बेहतर माहौल मिलेगा।गन्ना अनुसंधान एवं तकनीक के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश एवं मॉरीशस मिलकर कार्य कर सकते है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मॉरिशस में भी पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। मॉरिशस के पीएम से उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन ने भी शिष्टाचार मुलाक़ात की। मॉरिशस के पीएम ने वाराणसी में स्वागत की प्रशंसा करते हुए आभार जताया। उन्होंने सीएम योगी को मॉरिशस आने का आमंत्रण भी दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी के खजुरी स्थित आर. एस. वर्ल्ड स्कूल का उद्घाटन भी किए इस मौके पर सीएम ने कहा कि काशी प्राचीन काल से शिक्षा व संस्कृति की नगरी के रूप में विख्यात हैं।

द्विपक्षीय वार्ता में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत एवं मॉरीशस के मैत्रीपूर्ण संबंध को बनाए रखने में मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में भारतीय प्रवासी दिवस के अवसर पर मारीशस गए थे एवं फरवरी, 2018 आयोजित यूपी अंबेडकर सम्मेलन के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ का शुभकामना प्राप्त हुआ था। मारीशस के लोग भारत को अपने पूर्वजों की धरती मानते हैं। मारीशस एवं भारत की संस्कृति एक जैसी है। सीएम ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एवं मॉरीशस विकास के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ सकता है। भारत एवं मारीशस के अर्थव्यवस्था में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर सकता हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मॉरीशस के लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि वे भारत आये। यहां पर्यटन के क्षेत्र के साथ-साथ कई क्षेत्रों में निवेश की भी भारी संभावनाएं हैं। भारत के बहुत लोग टूरिज्म के लिए मॉरीशस जाते हैं। मारीशस से भी लोग भारी संख्या में काशी, अयोध्या, मथुरा, प्रयागराज एवं कुशीनगर पर्यटन के लिए आते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विकास के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां छू रहा है और उनके विजन के अनुरूप उत्तर प्रदेश विकास के क्षेत्र में प्रतिदिन आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री ने मारीशस के निवासियों व व्यापारियों का उत्तर प्रदेश में विशेष रूप से स्वागत किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मारीशस के प्रधानमंत्री सेबताया कि काशी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है और यहां की जनता उनसे अत्यधिक प्रेम करती है।

मुख्यमंत्री ने गन्ना विकास पर कहा कि उत्तर प्रदेश में गन्ना पेराई की 119 चीनी मिलें संचालित है। गन्ना की खेती के लिए ही उत्तर प्रदेश से लोग मॉरीशस गए। गन्ना अनुसंधान एवं तकनीक के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश एवं मॉरीशस मिलकर कार्य कर सकता है। गन्ना एवं आयुष के क्षेत्र में विकास की पर्याप्त संभावनाएं हैं। शुगर केन से इथेनॉल बनाकर डीजल और पेट्रोल में मिलाया जा सकता है। जिससे डीजल और पेट्रोल की मांग को पूरा करने के साथ-साथ इसके आयात को भी कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि शुगर केन से इथेनॉल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश में प्लांट स्थापित किए हैं, सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कुल 119 चीनी मिल चल रही है, जो कोविड काल में भी बंद नहीं हुई। मुख्यमंत्री ने डेलिगेशन के माध्यम से कृषि एवं गन्ना विकास के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच तकनीकी को साझा एवं आवश्यक जानकारियों के आदान-प्रदान पर जोर दिया। उन्होंने कहा गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट के साथ-साथ गवर्नमेंट टू बिजनेसमैन के मध्य इंटरेक्शन एवं वार्ता होनी चाहिए। सीएम योगी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड काल के दौरान भी उद्योग बाधित नहीं हुए। कोविड काल के विषम परिस्थिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश का नेतृत्व करते रहें। कोरोना काल के दौरान उन्होंने देश की जनता से लगातार संवाद बनाया बनाए रखा। कोविड काल के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था तीव्र गति से आगे बढ़ती रही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री को बताया कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के जेवर में बन रहा है। पूरे देश में बनने वाले मोबाइल का 60 फ़ीसदी मोबाइल उत्तर प्रदेश में बनते है। पिछले 5 वर्षों में उत्तर प्रदेश में आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में भारी निवेश हुआ है और संभावनाएं बढ़ी हैं।

मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने अपने काशी आगमन पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यहां आकर उन्हें काफी अच्छा लगा। भारत से मॉरीशस का भावनात्मक लगाव है। दोनों देश विकास की संभावनाओं को बहुत आगे तक बढ़ा सकते हैं। उन्होंने बताया कि मॉरीशस में शुगर अर्थव्यवस्था का मूल स्रोत है। उन्होंने शुगर के क्षेत्र में मिलकर विकास की संभावनाओं पर विशेष जोर दिया। मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने भी भारतवासियों को अपने देश में निवेश के लिये आमंत्रित किया। उन्होंने काशी के विकास की चर्चा करते हुए कहा कि 3 वर्ष पूर्व भी जब वे काशी आए थे और जब दुबारा काशी आए हैं तो यहाँ काफ़ी विकास देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन व अभिषेक के दौरान काफी अभिभूत हुआ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री को बताया कि श्री काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप और रिकॉर्ड समय में हुआ है। गंगा स्नान के बाद अब श्रद्धालु सीधे बाबा विश्वनाथ के अभिषेक के लिए मंदिर जा सकता है। कॉरिडोर के निर्माण के दौरान 66 नए मंदिर मिले, जिनका पुनरुद्धार कराया गया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रतिदिन लगभग एक लाख से अधिक भक्त बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन करते हैं। नए साल में 1 जनवरी को 7 लाख एवं शिवरात्रि को 5 लाख भक्तों ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन किया, जो रिकॉर्ड है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मॉरीशस के भारतवंशी काशी आकर बाबा विश्वनाथ एवं माता गंगा का दर्शन करें। उन्होंने कहा कि भारत एवं मॉरीशस के बीच विकास की जो भी संभावनाएं हैं उसमें उत्तर प्रदेश अपना अग्रणी भूमिका निर्वहन करने के लिए पूरी तरह तत्पर है।

योगी आदित्यनाथ ने मारीशस के प्रधानमंत्री का प्रदेश वासियों की तरफ से स्वागत करते हुए भारत और मारीशस का झण्डा बना हुआ अंगवस्त्रम भेट किया साथ ही श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का प्रतीक स्मृति चिह्न स्वरूप प्रदान की।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button