पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को दिया जोरदार झटका, ब्याज दरों में किया इजाफा

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है। बुधवार को जून महीने की शुरुआत के पहले दिन बुधवार को बैंक ने कर्ज की ब्याज दरों में 15 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। इसका असर पीएनबी से लिए गए सभी तरह के लोन पर पड़ेगा और लोन लेने वालों पर ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा। नियामकीय फाइलिंग में दी गई जानकारी के अनुसार, नई दरें एक जून 2022 से प्रभावी होंगी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा रेपो रेट में वृद्धि करने के बाद से कई बड़े-छोटे बैंक अपनी ब्याज दरों में इजाफा कर चुके हैं। अब इस क्रम में पीएनबी ने भी अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। बता दें कि आरबीआई ने अचानक बुलाई गई एमपीसी की बैठक में रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके बार रेपो दर बढ़कर 4.40 फीसदी हो गई थी।

पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट पर साझा की गई जानकारी के मुताबिक, इस वृद्धि के बाद एक वर्ष की अवधि के लिए एमसीएलआर दरें पहले निर्धारित 7.25 फीसदी से बढ़कर 7.40 फीसदी हो गई हैं। आपको बता दें कि ज्यादातर लोन सालाना एमसीएलआर दरों से संबंधित हेाते हैं, ऐसे में इसमें वृद्धि के बाद लोन की ईएमआई का बढ़ना स्वभाविक है। इसके अलावा एक रात की अवधि के लिए एलसीएलआर दर 15 बीपीएस बढ़कर 6.75 फीसदी, एक महीने की अवधि के कर्ज पर 6.80 और तीन महीने की अवधि के लिए यह 6.90 फीसदी कर दी गई है। इसके अलावा छह माह की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर दर 7.10 फीसदी हो गई है। इसी तरह तीन साल की अवधि के लिए यह 7.70 फीसदी हो गई है।
(जी.एन.एस)

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button