महाराष्ट्रमुख्य समाचारमुंबईराजनीति
Trending

Ashok Chavan: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण ने छोड़ी पार्टी

उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को विधायक पद से अपना इस्तीफा भी सौंप दिया

Advertisement

मुंबई, Ashok Chavan: महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. राज्य में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण ने पार्टी छोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने अपना इस्तीफा स्पीकर को भेज दिया है. उन्होंने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता छोड़ने का भी ऐलान किया है. ऐसी अटकलें हैं कि वह महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना-राकांपा गठबंधन में शामिल हो सकते हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को लिखे पत्र में चव्हाण (65) ने कहा कि वह पार्टी छोड़ रहे हैं।

विधायक पद से भी अपना इस्तीफा सौंपा

उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को विधायक पद से अपना इस्तीफा भी सौंप दिया। गौरतलब है कि चव्हाण के कांग्रेस छोड़ने से कुछ दिन पहले महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी और मिलिंद देवड़ा ने भी पार्टी छोड़ दी थी।

Advertisement

चव्हाण के बीजेपी में शामिल होने की अटकलों के बीच महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने पत्रकारों से बात की. उन्होंने इशारों-इशारों में चव्हाण के बीजेपी में शामिल होने का संकेत दिया. फड़णवीस ने कहा, “देखिए भविष्य में क्या होता है।”

अशोक चव्हाण मराठवाड़ा क्षेत्र के नांदेड़ क्षेत्र से आते हैं

अशोक चव्हाण मराठवाड़ा क्षेत्र के नांदेड़ क्षेत्र से आते हैं। उनके पिता स्वर्गीय शंकरराव चव्हाण भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे। अशोक चव्हाण विलासराव देशमुख की सरकार में सांस्कृतिक मामले, उद्योग, खान और प्रोटोकॉल मंत्री थे।

Advertisement

वह 2019 में नांदेड़ जिले की भोकर सीट से विधायक बने। वह 2008 से 2009 और फिर 2009 से 2010 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी रहे। अशोक चव्हाण ने मुंबई में आदर्श हाउसिंग घोटाले में कथित संलिप्तता को लेकर 2010 में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

दो बार सांसद और चार बार विधायक रहे

वह दो बार सांसद और चार बार विधायक रहे हैं। वह 2015 से 2019 तक महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे। 1987 में पहली बार लोकसभा सांसद चुने गए। 2014 में वह दूसरी बार सांसद बने। इसके अलावा वह एक बार विधान परिषद के सदस्य भी रहे.

Advertisement
Advertisement

Hackette

हमारा उद्देश्‍य देश और दुनिया के लोगों को वास्तवविकता से अवगत कराना, विशेष रूप से राजनीतिक खबरों पर पैनी नजर और समसामयिक घटनों का विष्लेषण एवं अपराध समाचारों को सब से पहले आपतक पहुँचाना हमारी जिम्मेदारी
Back to top button