इंडिया न्यूज़हिमाचल प्रदेश

मुख्यमंत्री ठाकुर ने किया अम्बेडकर तथा कैप्टन विक्रम बतरा की प्रतिमा का अनावरण

Advertisement

इंडिया एज न्यूज नेटवर्क

पालमपुर : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि आज भारत को यदि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के रूप में जाना जाता है तो उसमें संविधान शिल्पकार कहे जाने वाले बाबा साहेब अम्बेडकर के विचारों का बड़ा ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। बाबा साहेब अंबेडकर सिर्फ एक नाम ही नहीं बल्कि प्रेरणा का एक स्रोत भी है। उन्होंने कहा कि वह एक ऐसे महापुरूष है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश के लिए समर्पित कर दिया।

Advertisement

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर गुरुवार को पालमपुर में बाबा साहेब अम्बेडकर तथा कैप्टन विक्रम बतरा की प्रतिमा का अनावरण करने के उपरांत मिनी सचिवालय पालमपुर में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पालमपुर विधानसभा क्षेत्र में 40 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के उद्घाटन तथा शिलान्यास भी किए। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत 2.04 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल योजना डाढ के सुधार तथा 2.27 करोड़ रुपये की लागत से बहाव सिंचाई योजना घरूहल कुहल के निर्माण का उद्घाटन किया।

इसके अतिरिक्त जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2.12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना बड़सर, दियाला व जिया खास के निर्माण कार्य, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 4.84 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना चच्चियां, गढ़ व बलेहड़ के सुधार कार्य, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 4.75 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना घुग्गर, आईमा के सुधार कार्य, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2.68 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना बंदला, लोहना के सुधार कार्य, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2.85 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना हंगलो, दराटी व लाहला के सुधार कार्य, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 1.76 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना कुसमल, बगोड़ा व बल्ला के सुधार कार्य, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2.05 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना सिद्धपुर सरकारी व बिंद्रावन के सुधार कार्य, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2.79 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना गदियाड़ा, आसनपट व ब्रहमथेड़ू के सुधार कार्य, 9.34 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली बहाव सिंचाई योजना बरूहल कुहल की एकमुश्त मुरम्मत कार्य तथा 1.94 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना चंदपुर, लंघा, कुलानी के सम्वर्द्धन व सुधार कार्य का शिलान्यास किया।

Advertisement

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि शहीदों और देश के नायकों के सम्मान के लिए प्रदेश सरकार ने सदैव तत्परता से कार्य किया है। उन्होंने कहा कि कैप्टन विक्रम बतरा ने देश के लिए सर्वस्व कुर्बान किया है ऐसे वीर सपूतों की कुर्बानियां याद रखने वाला देश और समाज ही आगे बढ़ता है। उन्होंने कहा कि सेवा चयन बोर्ड के इलाहाबाद केन्द्र, जहां पर एन.डी.ए. की परीक्षाएं आयोजित होती हैं, उस ब्लॉक का नाम देवभूमि के वीर सपूत विक्रम बतरा के नाम पर रखा गया है, जो मातृभूमि के उस सच्चे सपूत के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। सेना में भर्ती होने का सपना संजोने वाले हर युवा के लिए यह प्रेरणा का स्रोत भी है। उन्होंने कहा कि जबलपुर छावनी में एक आवासीय क्षेत्र को भी कैप्टन विक्रम बतरा के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि शहीद सौरव कालिया पार्क के पुनर्निर्माण के लिए सरकार कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पालमपुर में नया विकास खंड खोलने तथा चच्चियां में उप-तहसील खोलने की घोषणा की। उन्होंने पालमपुर के टांडा में स्वास्थ्य उप केन्द्र, बनूरी में जल शक्ति विभाग का सब डिवीजन, राजकीय वरिष्ठ माध्यम पाठशाला कंडी में कॉमर्स तथा विज्ञान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जिया में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने, ख्याह पट्ट में पशु औषधालय को स्तरोन्नत कर पशु अस्पताल करने की घोषणा की।

Advertisement

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद इंदू गोस्वामी ने कहा कि डा अंबेडकर की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं। केंद्र सरकार ने वर्ष 2017 में अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर स्वीकृत किया, जिसमें सामाजिक आर्थिक अध्ययन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि अंबेडकर से जुड़े स्थानों को पंचतीर्थ के रूप में विकसित किया जा रहा है।

वूल फेडरेशन के चेयरमैन त्रिलोक कपूर ने पालमपुर में विकास को गति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों में पालमपुर में स्वास्थ्य, शिक्षा तथा पेजयल के क्षेत्र में अनेकों परियोजनाएं क्रियान्वित की गई हैं।

Advertisement

इस अवसर पर डॉ. भीमराव अंबेडकर स्वाभिमान एवं सामाजिक न्याय मंच के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. एच.आर. नूर ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इससे पहले मंडलाध्यक्ष अभिमन्यू भट्ट ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक प्रवीण शर्मा, पूर्व विधायक दुलो राम, पर्यटन प्रकोष्ठ के संयोजक विनय शर्मा, खेल प्रकोष्ठ के संयोजक आकाश दीप जरियाल, आईटी के संयोजक मनोज रत्न, भाजपा की राज्य कार्यसमिति के सदस्य रविंद्र तथा अरविंद, कर्मचारी कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष घनश्याम शर्मा, उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल, पुलिस अधीक्षक खुशाल शर्मा, जी.एस. बतरा सहित पार्षद मोनिका तथा संतोष अकेला उपस्थित थीं।

Advertisement
Advertisement

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button