दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana: प्रत्येक को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश

शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा

Advertisement

दिल्ली, PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana: सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज घोषणा की कि उनकी सरकार ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ शुरू कर रही है, जिसका लक्ष्य प्रत्येक को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है। पीएम मोदी ने कहा कि इस परियोजना में 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होगा।

1 करोड़ घर होंगे रोशन

“सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य 300 इकाइयां प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।” हर महीने मुफ्त बिजली,”।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने एक्स पर कहा

राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल

उन्होंने कहा कि ठोस सब्सिडी से लेकर, जो सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी, भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल, से एकीकृत किया जाएगा।

Advertisement

अधिक आय, कम बिजली बिल और रोजगार

पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही, इस योजना से अधिक आय, कम बिजली बिल और रोजगार मिलेगा।

सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें

पीएम मोदी ने कहा, “आइए सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा दें। मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे https://pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करके पीएम – सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।”

Advertisement
Advertisement

Hackette

हमारा उद्देश्‍य देश और दुनिया के लोगों को वास्तवविकता से अवगत कराना, विशेष रूप से राजनीतिक खबरों पर पैनी नजर और समसामयिक घटनों का विष्लेषण एवं अपराध समाचारों को सब से पहले आपतक पहुँचाना हमारी जिम्मेदारी
Back to top button